Corona Virus: दुनियाभर में कोरोना के बढ़ रहे मामलों के बीच ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (British PM Boris Johnson ) ने बीते बुधवार देश में अनिवार्य रूप से मास्क पहनने सहित अन्य बंदिशों को हटाने का ऐलान किया है. पीएम जॉनसन ने कहा कि हमारे वैज्ञानिकों का मानना है कि देश में कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रोन की लहर का पीक आ चुका है. ऐसे में अब सरकार की तरफ से मास्क पहनने जैसे अनिवार्य कोविड-19 उपायों को समाप्त किया जाता है. 


जॉनसन मे कहा कि देश में ओमिक्रोन के हालात को देखते हुए कई प्रतिबंधों में छूट देने के बाद ब्रिटेन में अब लोगों को वर्क फ्रॉम होम करने को नहीं कहा जाएगा. वहीं सरकार की तरफ से लोगों को हर जगहों पर अनिवार्य मास्क पहनने के नियम को खत्म कर दिया गया है. अब लोग चाहें तो पब्लिक प्लेसेज पर बिना मास्क के घूम सकते हैं. इसके साथ ही जल्द ही स्कूल कक्षाओं में अनिवार्य रूप से मास्क पहनने की भी पाबंदी नहीं रहेगी.


 






दुनिया में 30.17 लाख लोग कोरोना संक्रमित


वहीं दूसरी तरफ दुनिया में पिछले दिनों जारी रिपोर्ट के अनुसार 30.17 लाख लोगों की कोरोना संक्रमित होने की पहचान की गई थी. जबाकि इस वायरस से 8,039 लोगों की मौत हुई है. इसके अलावा हाल ही में WHO ने भी चेतावनी देते हुए कहा था कि ओमिक्रोन को हल्के में नहीं लेना ही समझदारी है. उन्होंने कहा था कि कोरोना के अन्य वेरिएंट भी आ सकते हैं इसलिए सभी देशों का सतर्क रहना जरूरी है. 


ओमिक्रोन लगभग अपने चरम पर


जॉनसन ने संसद को बताया कि नवीनतम आंकड़े दर्शाते हैं कि देश में ओमिक्रोन लगभग अपने चरम पर पहुंच चुका है, जिसके बाद कोविड प्रतिबंधों में छूट दी जा सकती है. प्रधानमंत्री ने कहा, ' इसलिए, आज सुबह मंत्रिमंडल ने फैसला किया कि बूस्टर खुराक के असाधारण अभियान और जनता द्वारा प्लान-बी सावधानी उपायों को लेकर जाहिर की गई प्रतिक्रिया के मद्देनजर हम अगले सप्ताह बृहस्पतिवार से प्लान-ए की तरफ लौट सकते हैं और प्लान-बी के प्रतिबंधों को समाप्त कर सकते हैं.'


ये भी पढ़ें:


UP Election 2022: बीजेपी में शामिल हुईं मुलायम सिंह यादव की छोटी बहू Aparna Yadav, जानिए कब-कब बांधे योगी और मोदी की तारीफों के पुल


Republic Day 2022: गणतंत्र दिवस को लेकर इतने दिनों तक आम लोगों के लिए बंद रहेगा लाल किला