Covid-19 vaccine: चीन की फार्मा कंपनी सिनोफार्म ने बुधवार को बड़ा दावा किया है. उसका कहना है कि उसकी वैक्सीन के तीसरे चरण का परीक्षण डेटा 'उम्मीद से ज्यादा बेहतर' साबित हुआ है. सिनोफार्म की यूनिट चाइना नेशनल बायोटेक ग्रुप की दो वैक्सीन उम्मीदवार तीसरे चरण के परीक्षण में शामिल हैं.


चीन की फार्मा कंपनी ने वैक्सीन के हवाले से किया बड़ा दावा


सिनोफार्म की चाइना नेशनल बायोटेक ग्रुप चीन से बाहर संयुक्त अरब अमीरात, बहरीन, मिस्र समेत वर्तमान में तीसरे चरण का दो वैक्सीन पर परीक्षण कर रही है और 50 हजार से ज्यादा वॉलेंटियर पर उसका परीक्षण खत्म होनेवाला है. सिनोफार्म ने चीनी सोशल मीडिया वीचैट पर बयान में कहा, 'परीक्षण खत्म होने के करीब है'. हालांकि, उसने उम्मीद से ज्यादा बेहतर होने का आंकड़ा पेश नहीं किया और न ही उल्लेख किया कि किस वैक्सीन उम्मीदवार से अच्छा नतीजा निकला.


कोविड वैक्सीन के परीक्षण का डेटा 'उम्मीद से ज्यादा बेहतर'

कोविड-19 के खिलाफ वैक्सीन की दौड़ में भारत और चीन समेत कई देशों की कंपनियां शामिल हैं. भारत में 10 से ज्यादा उम्मीदवार परीक्षण के अंतिम चरण में हैं. शोधकर्ता, सरकारें और निजी सेक्टर जल्द से जल्द महामारी का इलाज ढूंढ लेना चाहते हैं. वर्तमान में अलग-अलग देशों में 52 वैक्सीन का इंसानों पर परीक्षण किया जा रहा है. उनमें से 11 वैक्सीन का परीक्षण अंतिम चरण में है.

फिलहाल, ऑक्सफोर्ड की वैक्सीन दावेदारी के मामले में आगे चल रही है. फार्मा कंपनी फाइजर ने प्रारंभिक अनुमान के हवाले से ऐलान किया कि उसकी वैक्सीन कोविड-19 को रोकने में 90 फीसद सफल साबित हुई है. परीक्षण में शामिल प्रतिभागियों पर कोविड-19 के 94 मामलों का विश्लेषण किया गया था. रूस ने भी स्पुतनिक-V वैक्सीन के हवाले से कोविड-19 के मरीजों पर 92 फीसद प्रभावी होने का दावा किया है.


IND vs AUS: भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए ऑस्ट्रेलियाई टीम घोषित, टिम पेन करेंगे टीम की अगुवाई


बॉलीवुड में Ranu Mandal को मिला एक बार फिर काम करने का मौका, इस फिल्म के गानों में देंगी अपनी अवाज