जॉनसन एंड जॉनसन की सिंगल डोज कोविड-19 वैक्सीन अगले महीने ब्रिटेन में मंजूर की जा सकती है. दावा है कि उसकी मदद से ब्रिटेन के टीकाकरण अभियान को काफी बढ़ावा मिलेगा. वैज्ञानिकों और सरकारी सूत्रों का मानना है कि जॉनसन एंड जॉनसन की विकसित वैक्सीन को हफ्तों के अंदर आपातकालीन इस्तेमाल की हरी झंडी मिल जाएगी.


ब्रिटेन में जे एंड जे की कोविड-19 वैक्सीन को मिल सकती है मंजूरी


खुराक में ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की वैक्सीन के जैसी तकनीक इस्तेमाल की गई है. जिससे उसका ट्रांसपोर्टेशन और स्टोर करना ज्यादा आसान हो गया है. लेकिन कोविड-19 के खिलाफ सुरक्षा के लिए सिर्फ एक सिंगल इंजेक्शन की जरूरत होगी. हालांकि, अभी वैक्सीन के प्रभावी होने का उस वक्त तक पता नहीं चल सकता जबतक उसके मानव परीक्षण के नतीजे सार्वजनिक न हो जाएं और ब्रिटेन की नियामक संस्था को पेश न कर दिया जाए. उम्मीद है कि ये काम फरवरी के शुरू तक पूरा हो सकता है.


अगले महीने मंजूरी मिलने से टीकाकरण अभियान में तेजी की उम्मीद


ब्रिटेन के वैक्सीन टास्कफोर्स के सलाहकार सर जॉन बेल ने टेलीग्राफ अखबार को बताया, "मेरा मानना है कि वैक्सीन 'ठीक काम' करेगी और मध्य फरवरी तक मुहैया हो जाएगी." ब्रिटिश सरकार पहले ही वैक्सीन की 30 मिलियन खुराक के लिए समझौता कर चुकी है. उम्मीद है कि सप्लाई समय पर होने से सरकार को अपने महत्वकांक्षी टीकाकरण के लक्ष्य को हासिल करने में मदद मिलेगी. सरकार ने मध्य फरवरी तक 13 मिलियन ब्रिटिश नागरिकों के टीकाकरण का मंसूबा बनाया है. मान्यता मिल जाने से फाइजर और ऑक्सफोर्ड की खुराक के बाद ब्रिटेन के भंडारण में ये तीसरी वैक्सीन हो जाएगी.


अब तक ब्रिटेन की टीकाकरण मुहिम को आपूर्ति, स्टाफ की कमी और लालफीताशाही की वजह से झटका लगा है. सर जॉन ने बताया, "मेरा पूर्वानुमान है कि वैक्सीन ठीक काम करेगी. फिलहाल हमें परीक्षण के नतीजों का इंतजार है." अन्य वैक्सीन और जॉनसन एंड जॉनसन की वैक्सीन के बीच मुख्य अंतर है कि उसे सिंगल डोज के तौर पर प्रभावी बनाया गया जबकि ऑक्सफोर्ड और फाइजर की वैक्सीन तीन हफ्तों से ज्यादा के समय में दो डोज दी जाती है. फार्मा कंपनी का कहना है कि जैसे ही मंजूरी की मुहर लग जाती है, जॉनसन एंड जॉनसन यूरोप में अपनी फैक्ट्री से डोज की आपूर्ति करने के लिए तैयार है.


World Corona Update: 24 घंटे में 5 लाख से ज्यादा नए केस, कुल संख्या 9 करोड़ के पार


ब्रिटेन के बाद अब जापान में मिला कोरोना का एक दम नया वेरिएंट, ब्राज़ील से लौटे चार लोग हुए संक्रमित