मियामी: अमेरिकी सलाहकारों की एक समिति मंगलवार को बैठक करनेवाली है. बैठक में इस बात पर विचार-विमर्श किया जाएगा कि कोविड-19 वैक्सीन की मंजूरी के बाद प्रारंभिक आपूर्ति किस तरह की जाए. हालांकि, विशेषज्ञों ने प्राथमिकता के तौर पर पहले स्वास्थ्य कर्मियों को वैक्सीन लगाने का प्रस्ताव दिया है. उसके बाद आवश्यक सेवा में लगे कर्मचारियों, गंभीर बीमारियों से जूझ रहे लोग और 65 से ज्यादा उम्र के लोगों को भी उच्च प्राथमिकता श्रेणी में रखा जा सकता है.


कोविड-19 वैक्सीन की आपूर्ति शुरू करने के लिए बैठक


रोग नियंत्रण एवं रोकथाम केंद्र (सीडीसी) ने ‘एडवाइजरी कमेटी ऑन इम्यूनाइजेशन प्रैक्टिसेज’ नामक समूह का गठन किया है. गौरतलब है कि ये बैठक ऐसे समय हो रही है जब फाइजर और बायोएनटेक ने कोविड-19 वैक्सीन के असरदार होने की बात कही है और फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन से आपातकाली इस्तेमाल की मंजूरी मांगी है. माना जा रहा है कि फाइजर और बायोएनटेक के बाद कई अन्य कंपनियां भी आगे आ सकती हैं. मॉडर्ना इंक के भी संभावित कोविड-19 वैक्सीन के आपात इस्तेमाल की जल्द ही मांग कर सकता है.


मंगलवार को अमेरिका में होनेवाली बैठक में होगा विचार


गौरतलब है कि अमेरिकी राष्ट्रपति गुरुवार को दावा कर चुके हैं कि कोविड-19 वैक्सीन की डिलीवरी अगले हफ्ते से शुरू हो सकती है. उन्होंने वैक्सीन की प्राथमिकता सूची बताते हुए कहा कि शुरू में फ्रंटलाइन वर्कर्स, मेडिकल कर्मी और वरिष्ठ नागरिक को रखा गया है. कोविड-19 वैक्सीन निर्माण और वितरण की व्यवस्था करने के लिए अमेरिका में ऑपरेशन वार्प चलाया जा रहा है.  ऑपरेशन वार्प स्पीड का लक्ष्य जनवरी 2021 तक कोविड-19 की प्रभावी और सुरक्षित वैक्सीन की 300 मिलियन खुराक हासिल करने का है.


'आदिपुरुष' में सुपरस्टार प्रभास के अपॉजिट होंगी कृति सेनन, निभाएंगी 'सीता' का किरदार -रिपोर्ट्स


वनडे में बुमराह की खराब फॉर्म टीम इंडिया पर पड़ी भारी, पिछले आठ मैचों में लिए सिर्फ तीन विकेट