दुनियाभर में कोरोना महामारी के खिलाफ अभी भी लड़ाई जारी है. चीन में हाल के दिनों में कोरोना संक्रमण के मामले काफी बढ़ गए हैं. देश में 13,146 कोविड के मामलों की रिपोर्ट की गई है जो करीब दो साल पहले पहली लहर के चरम के बाद से सबसे अधिक मामले हैं. शंघाई में एक दिन में रिकॉर्ड 8226 केस दर्ज किए गए हैं. राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने ये जानकारी दी है. देश के कई प्रांतों में बेहद ही अधिक पारगम्य ओमिक्रोन वेरिएंट फैल गया है. जिससे लोगों के बीच एक बार दहशत का माहौल है. हालांकि राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग की ओर से एक बयान में कहा गया है कि संक्रमण की वजह से कोई नई मौत की सूचना नहीं है.  वहीं शंघाई में एक बार फिर से लॉकडाउन को बढ़ा दिया गया है.


शंघाई में लॉकडाउन बढ़ने से मुश्किलें बढ़ी


चीन के शंघाई शहर में कोरोना वायरस से संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए लॉकडाउन लगा दिया गया था. शहर के पूर्वी जिलों में रहने वाले लोग आज पांच दिनों के लॉकडाउन से बाहर आने वाले थे लेकिन एक बार फिर से लॉकडाउन को बढ़ा दिया गया है. शंघाई के लाखों लोग करीब दो साल बाद इस समय बेहद सख्‍त लॉकडाउन की स्थिति से गुजर रहे हैं. 28 मार्च को चीन के सबसे बड़े शहर ने ओमिक्रोन वेरिएंट से संक्रमण को कंट्रोल में करने के लिए दो चरणों में लॉकडाउन की शुरुआत की थी. शुरुआत में पूर्वी शंघाई को पांच दिनों के लिए लॉकडाउन की योजना बनाई गई थी, इसके बाद शहर के पश्चिमी जिलों में अतिरिक्त पांच दिनों का प्रतिबंध लगाया गया था.


लोगों को घरों से न निकलने के सख्त निर्देश


चीन के स्वास्थ्य अधिकारियों ने 31 मार्च को घोषणा की थी कि वे इसके बजाय पूर्व की ओर से प्रतिबंध हटाएंगे. पश्चिमी शंघाई में आज से पांच दिवसीय प्रतिबंध शुरू होने के साथ शहर की 26 मिलियन आबादी को लॉकडाउन में रहने को मजबूर कर दिया है. न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक लोगों को घरों से न निकलने के निर्देश दिए गए हैं. यहां तक ​​कि कूड़ा-करकट न फेंकने जाने या अपने कुत्तों को टहलाने से भी मना किया गया है. शहर के अधिकांश सार्वजनिक परिवहन को भी निलंबित कर दिया गया है और सभी गैर-जरूरी व्यापार को फिलहाल बंद कर दिया गया है.


ये भी पढ़ें-


इमरान पर आक्रमक हुईं मरियम नवाज, कहा- 'समर्थकों को हिंसा के लिए उकसा रहे हैं, फौरन डाला जाए सलाखों के पीछे'


आर्थिक संकट से गुजर रहे श्रीलंका के लिए भारत ने बढ़ाया मदद का हाथ, 40 हजार टन डीजल भेजा