COVID-19: ब्राजील में कोरोनो महामारी से निपटने के दौरान हुई गलतियों के लिए राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो बुरी तरह से फंस गए हैं. महामारी से निपटने की जांच का नेतृत्व करने वाले सीनेटर ने राष्ट्रपति पर मुकदमा चलाने की सिफारिश की है. कोरोना महामारी के दौरान बोल्सोनारो को अपने गलत फैसलों के लिए हत्या समेत 13 आपराधिक आरोपों का सामना करना पड़ सकता. माना जा रहा है कि राष्ट्रपति बोल्सोनारो के फैसलों से कथित तौर पर वायरस के प्रसार को बढ़ावा मिला और करीब 6 लाख लोगों की जान चली गई.


उधर राष्ट्रपति बोल्सोनारो ने जांच को राजनीति से प्रेरित बताते हुए खारिज कर दिया है. इससे पहले मंगलवार को, बोल्सोनारो ने समर्थकों से कहा कि जांच एक "मजाक" थी और कहा कि वो इसके बारे में चिंतित नहीं थे. सीनेटर रेनान कैलहेरोस द्वारा तैयार की गई जांच की मसौदा रिपोर्ट को अभी भी सीनेट द्वारा मतदान करने की आवश्यकता है और इसे वीटो और बदला जा सकता है. मतदान अगले सप्ताह होना है और इसकी कोई गारंटी नहीं है कि इसमें आपराधिक आरोप लगेंगे.


अमेरिका के बाद, ब्राजील में ही COVID-19 की वजह से सबसे ज्यादा मौतें हुई. सार्वजनिक स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा लॉकडाउन के खिलाफ रेलिंग के लिए बोल्सोनारो की व्यापक रूप से आलोचना की गई है, अक्सर सार्वजनिक रूप से मास्क पहनने से इनकार करते हैं, और यह घोषणा करते हैं कि उन्हें अभी तक टीका नहीं लगाया गया है. उन्होंने मलेरिया-रोधी हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन जैसी बीमारी के लिए अप्रमाणित उपायों को भी आगे बढ़ाया है. करीब 1,200 पन्नों के दस्तावेज़ में बोल्सोनारो को "COVID-19 महामारी के दौरान हुई गलतियों के लिए मुख्य रुप से जिम्मेदार ठहराया गया है. करीब 6 महीने की जांच के बाद ये रिपोर्ट तैयार की गई है. रिपोर्ट में घोटालों और भ्रष्टाचार का भी खुलासा किया गया है.


यह भी पढ़ें


Pakistan News: पाकिस्तान के पीएम इमरान खान ने बेचे दूसरे देशों से मिले उपहार, विपक्ष ने लगाया ये आरोप