यूरोप में कोरोना वायरस की दूसरी लहर की आशंका के मद्देनजर ब्रिटेन में सेल्फ आइसोलेशन नियम में बदलाव किया जा रहा है. कोरोना वायरस के लक्षण वाले लोगों को 7 दिन के बजाए 10 दिनों के लिए सेल्फ आइसोलेशन में रहना होगा. इससे पहले कोरोना वायरस के लक्षण जैसे लगातार खांसी, तेज बुखार, सूंघने और स्वाद का खत्म होनेवाले लोगों के लिए सेल्फ आइसोलेशन की मुद्दत सात दिनों की थी.


क्या यूरोप में आनेवाली है कोरोना की दूसरी लहर?


ब्रिटेन के चारों राष्ट्रों के सभी चीफ मेडिकल ऑफिसर ने कहा कि कोरोना का कोई भी लक्षण या टेस्ट में कोरोना पॉजिटिव पाए जानेवाले को सात दिन के बजाए दस दिन आइसोलेट कर लेना चाहिए. उन्होंने अपने सुझाव में बदलाव लाते हुए यूरोप में कोविड-19 की दूसरी लहर की आशंका जाहिर की. अपने बयान में चारों वैज्ञानिकों ने कहा कि सीमित मात्रा में मिले सबूत से हमारी आशंका मजबूत हुई है. उन्होंने कहा कि कोविड-19 से संक्रमित होनेवाले में सात से नौ दिनों के बीच दूसरों को संक्रमित करने की क्षमता रहती है. इसलिए सेल्फ आइसोलेशन नियम में विस्तार से दूसरे लोगों को सुरक्षा प्रदान करने में मदद मिलेगी. विदेश से आनेवालों को 14 दिनों के लिए क्वारंटाइन में रहने का फरमान जारी किया गया है.


ब्रिटेन में सेल्फ आइसोलेशन नियम में बदलाव


ऐलान से पहले स्वास्थ्य सचिव मैट हैनकॉक ने कहा, "सरकार सुरक्षात्मक नजरिया अपनाना चाहती है और लोगों को हमारे यहां पहुंचनेवाली कोरोना लहर से बचाना चाहती है." हैनकॉक ने यूरोप से बाहर दुनिया में कोरोना संक्रमण मामले की तेज बढ़ोतरी का हवाला दिया. उन्होंने कहा कि यूरोप के कुछ मुल्कों में संक्रमण के मामले कम होने के कारण क्वारंटाइन से छूट दिया गया था. मगर अब मामले को बढ़ते हुए देखा जा रहा है. उन्होंने ये भी बताया कि क्वारंटाइन नियम पर बराबर नजर रखी जा रही है और आनेवाले दिनों में बढ़ाया जा सकता है. वेल्स के चीफ मेडिकल ऑफिसर फ्रैंक अथर्टन ने बताया कि तब्दीली बहुत जरूरी थी और किसी को नहीं सोचना चाहिए या भ्रम रखना चाहिए कि कोरोना वायरस खत्म हो गया है.


डोनाल्ड ट्रंप ने कोरोना वायरस के चलते चुनाव टालने के संकेत दिए, जानें क्या कहा?


अयोध्या में भूमि पूजन: 5 अगस्त को न्यूयॉर्क के टाइम्स स्क्वायर में दिखेगी भगवान राम और मंदिर की तस्वीर