कोरोना महामारी से दुनियाभर में अभी भी जंग जारी है. इस बीच एक और नए वेरिएंट के सामने आने से चिंता बढ़ गई है. इजरायल में कोविड-19 के नए वेरिएंट का पता चला है. यहां कोरोना वायरस के नए वेरिएंट के दो मामले सामने आए हैं. इजरायल के स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से ये जानकारी दी गई है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक बयान में कहा है कि ये वेरिएंट अभी भी दुनिया भर में अज्ञात है. हालांकि इज़रायल के महामारी रेस्पॉन्स के प्रमुख ने नए वेरिएंट के बारे में आशंकाओं को दूर किया है और कहा है कि इसे लेकर वो ज्यादा चिंतित नहीं है. नए वेरिएंट का पता उस वक्त चला जब इजरायल के बेन गुरियन एयरपोर्ट पर पहुंचे दो यात्रियों का आरटी-पीसीआर टेस्ट किया गया था.


इजरायल में कोरोना का नया वेरिएंट


इजरायल के स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों का कहना है कि वो इस नए वेरिएंट को लेकर बहुत ज्यादा चिंतित नहीं हैं. यह नया वेरिएंट कोविड-19 के ओमिक्रोन वेरिएंट के दो सब-वेरिएंट BA.1 और BA.2 का हाइब्रिड वेरिएंट है. ये दोनों सब वेरिएंट के मेल से बना है. इससे पहले भी डेल्टा और ओमिक्रोन वेरिएंट के मिलने से डेल्टाक्रोन वेरिएंट का पता चला था. इजराइल के स्वास्थ्य मंत्रालय का ये भी कहना है कि ये नया वेरिएंट अभी कहीं नहीं मिला है. 


कोरोना के नए वेरिएंट के क्या हैं लक्षण?


कोविड-19 के ओमिक्रोन वेरिएंट के दो सब-वेरिएंट BA.1 और BA.2 से बने नए वेरिएंट को लेकर फिलहाल कोई चिंता की बात नहीं है. क्योंकि जो दो मामले सामने आए हैं उसमें किसी विशेष इलाज की जरूरत नहीं पड़ी है. दो अलग-अलग स्ट्रेन से मिलकर बने नए वेरिएंट से संक्रमण होने पर इसके हल्के लक्षणों में बुखार सामान्य है. इसके अलावा सिर दर्द और बदन में दर्द की समस्या भी हो सकती है. इसके लिए किसी स्पेशल मेडिकल ट्रीटमेंट की कोई जरूरत नहीं है. बता दें कि इजरायल में कुल आबादी में से करीब 40 लाख लोगों से अधिक को कोविड-19 वैक्सीन की तीन-तीन खुराक दी जा चुकी है.


ये भी पढ़ें:


Russia Ukraine War: यूक्रेन में मानवीय स्थिति पर चर्चा करने के लिए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने बुलाई आपातकालीन बैठक


कोरोना वायरस को लेकर WHO की बड़ी चेतावनी, बताया किन देशों में तेजी से बढ़ सकते हैं केस