Coronavirus: नेपाल में संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच सरकार ने जांच और इलाज मुफ्त कराने का फैसला किया है. मंगलवार को प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली के सलाहकार ने ये जानकारी दी. सूर्या थापा ने कहा कि सभी सरकारी अस्पतालों में कोविड-19 के मरीजों को इलाज और जांच की सुविधा फ्री होगी.


नेपाल में कोविड-19 का टेस्ट और इलाज होगा मुफ्त


उन्होंने बताया, "जल्दी सेवा की इच्छा रखनेवाले और फीस अदा करने की क्षमता रखनेवाले लोग निजी अस्पतालों में इलाज करा सकते हैं." लोगों को फ्री इलाज की सुविधा मुहैया कराने का फैसला पिछले हफ्ते सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद आया है. विशेषज्ञों का मानना है कि ज्यादातर कोविड-19 के मरीज अस्पताल जाने के बजाए पैसे की बचत के लिए होम आइसोलेशन में रह गए. जांच के लिए पहुंचनेवालों की संख्या कम होने के साथ कंटैक्ट ट्रेसिंग कम होने के पीछे ये प्रमुख वजह बना. जिसके चलते कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में तेजी से बढ़ोतरी हुई.


सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद सरकार ने लिया फैसला


नेपाल में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या करीब 2 लाख होने जा रही है. जबकि मरनेवालों की तादाद 11 सौ 48 है. सोमवार को 2 हजार 571 संक्रमण के नए मामले उजागर हुए और मौत के 18 मामले दर्ज किए गए. कोरोना वायरस ने पहले से खराब स्वास्थ्य सुविधाओं में नेपाल की कमी को और उजागर कर दिया है. सरकार का कहना है कि उसके पास 23 हजार सैंपल के जांच करने की सुविधा है, लेकिन औसत 15 हजार से कम रोजाना जांच किए जा रहे हैं. महामारी से निबटने में लचर रवैया अपनाने पर प्रधानमंत्री ओली की सरकार आलोचना के केंद्र में रही है. जून में ज्यादा जांच और बेहतर इलाज की मांग को लेकर प्रदर्शनकारी-पुलिस आमने सामने हो गए थे. पुलिस को धरना खत्म कराने के लिए प्रदर्शनकारियों पर पानी की बौछार छोड़ना पड़ा था.


KBC 12: IIT रुढ़की के गोल्ड मेडलिस्ट ने जीते सिर्फ 1 लाख 60 हजार, हरियाण से जुड़े इस सवाल छोड़ा गेम


IPL 2020: फाइनल मुकाबले में हारकर भी खुश हैं दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान श्रेयस अय्यर, मैच के बाद दिया ये बड़ा बयान