वॉशिंगटन: अमेरिका में कोरोना वायरस का कहर तेजी से बढ़ता जा रहा है. शुक्रवार को एक दिन में कोरोना से सबसे ज्यादा 77 हजार मामले रिकॉर्ड हुए हैं और 1129 लोगों की मौत हुई है. इससे पहले 17 जुलाई को एक दिन में सबसे ज्यादा 75 हजार मामले आए थे. यहां अबतक कुल 42 लाख लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं और एक लाख 48 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है.


अमेरिका में अबतक 148,478 लोगों की मौत
वर्ल्डोमीटर के मुताबिक, अमेरिका में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या शनिवार सुबह तक बढ़कर 42 लाख पार हो गई. कुल 1 लाख 48 हजार 478 लोगों की मौत हो चुकी है. हालांकि 20 लाख लोग ठीक भी हुए हैं, जो कुल संक्रमितों का 47.72 फीसदी है. 20 लाख 72 हजार लोगों का अस्पतालों में अभी इलाज चल रहा है, जो कुल संक्रमितों का 48.77 फीसदी है. अमेरिका में कुल 3.49 फीसदी कोरोना संक्रमित लोगों की मौत हुई है.


अमेरिका के कैलिफॉर्निया में सबसे ज्यादा 442,938 केस सामने आए हैं. सिर्फ कैलिफॉर्निया में ही 8,337 लोग मारे गए हैं. इसके बाद न्यूयॉर्क में 438,435 कोरोना मरीजों में से 32,665 लोगों की मौत हुई. इसके अलावा न्यू जर्सी, टेक्सस, मैसाचुसेट्स, इलिनॉयस, फ्लोरिडा भी सबसे ज्यादा प्रभावित हुए हैं.


COVID-19 के प्रति Herd Immunity विकसित होने में समय लगेगा: WHO
विश्व स्वास्थ्य संगठन की मुख्य वैज्ञानिक डॉ. सौम्या स्वामीनाथन ने शुक्रवार को चेतावनी दी कि कोविड-19 के खिलाफ ‘‘हर्ड इम्युनिटी’’ विकसित होने में अभी लंबा वक्त लगेगा और टीका आने के बाद ही इसमें तेजी आएगी. कोविड-19 के खिलाफ बड़ी आबादी में रोग प्रतिरोधक क्षमता विकसित होने को ही ‘‘हर्ड इम्युनिटी’’ कहा जाता है. उन्होंने कहा कि 50 से 60 फीसदी आबादी को कोरोना वायरस से प्रतिरक्षित होना पड़ेगा तभी इस वायरस के प्रति सामूहिक प्रतिरोधक क्षमता विकसित होगी.


उन्होंने चेतावनी दी कि कम से कम अगले साल या उसके बाद दुनिया में कोरोना वायरस से निजात पाने में ‘‘तेजी आएगी’’, हालांकि वैज्ञानिक टीका बनाने को लेकर काम कर रहे हैं. इस बीच चिकित्सा से मृत्यु दर कम करने में मदद मिलेगी और लोग जीवन जी सकेंगे.


ये भी पढ़ें-
स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन बोले- दुनिया में कोरोना से सबसे कम संक्रमण व मृत्यु दर वाले देशों में भारत
US-China: ट्रंप सरकार के फैसले से भड़का चीन, चेंगदू में मौजूद अमेरिकी कॉन्सुलेट बंद करने का दिया आदेश