Worldwide Corona: चीन समेत दुनिया के तमाम देशों में कोरोना ने एक बार फिर पैर पसारना शुरू कर दिया है. विशेषज्ञों का अनुमान है कि दुनियाभर में अगले 90 दिनों में कोरोना महामारी से लाखों लोगों की मौत हो सकती है. अगले 90 दिन में चीन की करीब 60 प्रतिशत से अधिक और दुनियाभर की तकरीबन 10 फीसदी आबादी के संक्रमित होने की संभावना जताई है.


वॉल स्ट्रीट जर्नल की रिपोर्ट के अनुसार, कोरोना महामारी से मरने वालों की संख्या में अचानक बढ़ोत्तरी हुई है क्योंकि चीन की राजधानी में वायरस तेजी से फैल रहा है. विशेषज्ञों ने का कहना है कि चीन में महामारी प्रतिबंधों में अचानक ढील देने के बाद इस तरह के हालात बने हैं.


चीन ने लोगों को उनकी हालत पर छोड़ा


चीन की जिनपिंग सरकार ने जीरो कोविड नीति के विरोध को देखते हुए नियमों में काफी ढील दे दी है. फीगल-डिंग के अनुसार, चीनी कम्युनिस्ट पार्टी (CCP) सरकार ने तो यहां तक कह दिया है कि "जिसे भी संक्रमित होना है, संक्रमित होने दें, जिसे मरने की जरूरत है, उसे मरने दें.'' नेचर में प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक चीन ने कोरोना जांच को भी लोगों की मर्जी पर छोड़ दिया है. इतना ही नहीं चीन ने संक्रमित मरीजों के आंकड़े को जारी करना भी छोड़ दिया है. 


चीन छिपा रहा कोरोना के आंकड़े


स्वास्थ्य विशेषज्ञों के हवाले के रेडिफ डॉट कॉम ने कहा है कि अब चीन में संक्रमितों की संख्या एक दिन से भी कम समय में दोगुनी हो सकती है. जानकारी के मुताबिक अधिकारियों ने 19 और 23 नवंबर के बीच चार मौतों की घोषणा के बाद से चीन ने बीजिंग में कोई कोविड-19 मौत की सूचना नहीं दी है. दुनिया में पिछले एक हफ्ते में कोरोना के 36 लाख मामले सामने आए हैं. वहीं, 10 हजार लोगों की मौत की खबर सामने आई है. 


चीन के अस्पतालो में बेड भी फुल


चीन में लगातार तेजी से कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं. ऐसे में अब यहां कोरोना के आकड़ें जारी नहीं किए जा रहे हैं. दुनिया के लिए चीन की यह हरकत एक बार फिर से बड़ा खतरा बन सकती है. हालात ये हैं कि चीन में इस वक्त कोरोना की मौते तेजी से बढ़ने लगी हैं. लोगों को अंतिम संस्कार के लिए लंबी-लंबी कतारों में लगकर इंतजार करना पड़ रहा है. यहां तक की अस्पताल के बेड भी फुल हो चुके हैं. 


पिछले 1 हफ्ते में दुनियाभर में 36 लाख केस


पिछले 7 दिनों में दुनियाभर में कोरोना के 36 लाख 32 हजार 109 केस सामने आए हैं. अकेले जापान में 10 लाख 55 हजार 578 केस मिले हैं. वहीं, दक्षिण कोरिया में 4 लाख 60 हजार 766, फ्रांस में 3 लाख 84 हजार 184, ब्राजील में 2 लाख 84 हजार 200, अमेरिका में 2 लाख 72 हजार 75, जर्मनी में 2 लाख 23 हजार 227, हॉन्गकॉन्ग में 1 लाख 08 हजार 577, चीन के पड़ोसी ताइवान में 1 लाख 07 हजार 381 मरीज मिले हैं. 


ये भी पढ़ें-पाकिस्तान में 40 घंटे के ऑपरेशन में मारे गए 33 तालिबानी आतंकी, काउंटर टेररिज्म सेंटर में चला ऑपरेशन- 5 बड़ी बातें