COVID-19 Pandemic: दुनियाभर में लाखों जिंदगियां लील जाने वाले कोरोनावायरस (Coronavirus) का प्रकोप थम चुका है. अब कुछ ही देशों में इसके संक्रमण के मामले सामने आ रहे हैं, वो भी बहुत कम. कोरोना एक महामारी थी, लेकिन अब यह काबू में आ चुकी है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कहा है कि यह महामारी इस साल खत्‍म हो जाएगी.


विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के प्रमुख टेड्रोस अदनोम घेब्रेयसस ने मंगलवार (14 मार्च) को कहा कि उन्हें उम्मीद है कि 2023 में कोरोनोवायरस महामारी समाप्त हो जाएगी. टेड्रोस अदनोम घेब्रेयसस का यह बयान डब्ल्यूएचओ की वेबसाइट पर दिखाया गया है. 


अब समाप्त हो जाएगा यह वायरस!
घेब्रेयसस के बयान में कहा गया, "तीन साल पहले जब हमने पहली बार 'महामारी' शब्द का इस्तेमाल किया था, तब से अब रिपोर्ट की गई मौतों की साप्ताहिक संख्या बेहद कम हो गई है. ये बड़ा सुधार है, जो काफी महत्वपूर्ण है." उन्‍होंने कहा, "मुझे विश्वास है कि इस साल कुछ बिंदु पर हम यह कहने में सक्षम होंगे कि COVID-19 खत्म हो गया है. और, यह एक महामारी के रूप में अंतरराष्ट्रीय चिंता का विषय नहीं रहेगा, जैसा कि यह एक सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल की वजह बन गया था.


'इस महामारी के सीखने चाहिए सबक'
उन्होंने कहा कि सभी को इस महामारी के सबक सीखने चाहिए. घेब्रेयसस ने कहा, "यदि हम इससे सबक नहीं लेंगे, तो हम आतंक और उपेक्षा के चक्र को दोहराएंगे, जो दशकों से महामारी और महामारी के लिए वैश्विक प्रतिक्रिया की पहचान रही है.," 


चीन से फैली थी यह महामारी
गौरतलब हो कि कोरोनावायरस वर्ष 2019 में चीन के वुहान क्षेत्र से फैलना शुरू हुआ था. साल 2020 की शुरूआत से ही दुनिया के कई देश इसकी चपेट में आ गए थे. 2021 में कोरोना महामारी ने पूरी दुनिया में कोहराम मचा दिया. तब विश्व स्वास्थ्य संगठन की ओर से COVID को एक अंतरराष्ट्रीय आपातकाल घोषित किया गया. इस महामारी के प्रसार को रोकने के लिए भारत समेत कई बड़े देशों में मार्च 2020 में लॉकडाउन लगाया गया. और, उसके बाद कई और पाबंदियां भी लगानी पड़ीं. अमेरिका, चीन, भारत और ब्राजील में कोरोना के संक्रमण के करोड़ों मामले दर्ज किए गए.


यह भी पढ़ें: विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा- दुनिया में बना हुआ कोविड-19 का खतरा, खत्म नहीं हुई है हेल्थ इमरजेंसी