वुहान: चीन ने कोरोना वायरस के केंद्र वुहान शहर से लॉकडाउन हटा लिया है. यह लॉकडाउन 76 दिनों के बाद हटाया गया है. आपको बता दें कोरोना वायरस के चलते चीन की ओर से वुहान शहर में जनवरी के अंत में ही लॉकडाउन लागू कर दिया गया था. इस दौरान यहां की सभी लोकल परिवहन सेवाओं के समेत इंटरसिटी और इंटरस्टेट परिवहन सेवाओं को भी बंद कर दिया गया था. आपको बता दें कि मंगलवार को चीन में कोई भी मौत का मामला देखने को नहीं मिला था.


चीन के वुहान से ही इस जानलेवा वायरस की शुरूआत हुई थी. जिसके कारण लगाए गए लॉकडाउन के चलते यहां सभी प्रकार की सेवाओं पर पाबंदी लगा दी गई थी. इसके अलावा स्थानीय प्रशासन ने यहां सार्वजनिक परिवहनों के साधन से भी बैन हटा लिया है. अब इंटरसिटी और इंटरस्टेट सेवाओं को चालू कर दिया गया है. ग्लोबल टाइम्स की खबर के मुताबिक अब लोगों ने सड़क पर निकलना शुरू कर दिया है.


आपको बता दें चीन के हुबेई प्रांत में 25 मार्च को ही लॉकडाउन हटा दिया गया था. लेकिन हुबेई की राजधानी वुहान में इस लॉकडाउन को जारी रखा गया था. हुबेई में लोगों को रंगीन-कोडित क्यूआर कोड दिए गए हैं. यह क्यूआर कोड उनकी स्वास्थ्य को दर्शाते हैं. सिर्फ अच्छे स्वास्थ्य का संकेत देने वाले हरे क्यूआर कोड वाले लोग अपने घरों से बाहर निकल सकते हैं. इसके अलावा अन्य लोगों को घरों से बाहर निकलने की इजाजत नहीं है.


वहीं प्रतिबंधों में ढील का विस्तार वुहान तक होने के बाद हरे क्यूआर कोड वाले लोग शहर और प्रांत को छोड़ने में सक्षम होंगे. आपको बता दें कि दिसंबर से ही वुहान शहर में कोरोना वायरस ने पैर पसारना शुरू कर दिए थे.  बुधवार को लगभग 55,000 लोगों को ट्रेन से वुहान छोड़ने का अनुमान है. इनमे से अधिकांश चीन के पर्ल रिवर डेल्टा की ओर बढ़ रहे हैं. स्थानीय रेलवे प्राधिकरण के अनुसार पहली ट्रेन दक्षिण चीन के गुआंग्शी ज़ुआंग स्वायत्त क्षेत्र के नाननिंग में सुबह 7:06 बजे जाएगी.