इस्लामाबादः देश-दुनिया के साथ ही कोरोना का संकट पाकिस्तान में भी काफी तेजी बढ़ता दिख रहा है. एक ओर जहां पाकिस्तान अपनी आर्थिक तंगी से जूझ रहा है. कोरोना ने उसकी मुश्किलें और खड़ी कर दी हैं. पाकिस्तान के वित्त मंत्रालय ने शुक्रवार को यह जानकारी दी है कि कोविड-19 महामारी की वजह से 30 लाख नौकरियां जाने की आशंका है.


वित्त मंत्रालय द्वारा सामने आई इस जानकारी के बाद पाकिस्तान में हलचल बढ़ा दी है. पहले से ही आर्थिक तंगी और बेरोजगारी की मार झेल रहे देश के युवाओं पर अब और भी बड़ा संकट आता दिख रहा है. महामारी के कारण अर्थव्यवस्था को हुए अनुमानित नुकसान के बारे में सीनेटर मुश्ताक अहमद के सवाल के जवाब में वित्त मंत्रालय ने कहा कि औद्योगिक क्षेत्र में 10 लाख नौकरियां और सेवा क्षेत्र में 20 लाख नौकरियां जाने की संभावना है.


मंत्रालय ने पाकिस्तान इंस्टीट्यूट ऑफ डेवलपमेंट इकोनॉमिक्स के अध्ययन का हवाला दिया और कहा कि कृषि, सेवा और औद्योगिक क्षेत्रों की अनुमानित एक करोड़ 80 लाख नौकरियों में कई नौकरियां इस महामारी के कारण चली जाएंगी.


पाकिस्तान में कोरोना वायरस के कुल 89,249 मामले सामने आए हैं और अब तक कुल 1838 लोगों की मौत हो चुकी है. पाकिस्तान में 31,198 लोगों का कोरोना से इलाज सफल रहा है. वर्तमान में पाकिस्तान में 56 हजार से ज्यादा लोग कोरोना संक्रमित हें.


पाकिस्तान के सिंध प्रांत में सबसे ज्यादा कोरोना के मामले देखने को मिले यहां अब तक 33,536 लोग कोरोना सक्रमित पाए गए हैं. वहीं पंजाब प्रांत में 33,144 लोगों में कोरोना संक्रमण पाया गया है. पाकिस्तान के खैबर पखतुनवा में 11,890 कोरोना संक्रमित सामने आए हैं. बलोचिस्तान में अब तक 5,582 लोगों तक कोरोना का संक्रमण पहुंच गया है. वहीं राजधानी इस्लामाबाद में 3,946 लोग कोरोना संक्रमित हुए हैं.


 

यह भी पढ़ेंः

पूर्व दिल्ली पुलिस आयुक्त वेद मारवाह का निधन, झारखंड समेत तीन राज्यों के राज्यपाल भी रहे

Haj 2020: हज कमेटी ऑफ इंडिया ने हज यात्रा 2020 के लिए जमा कराए गए पैसों को वापस करने का फैसला लिया