वॉशिंगटन: अमेरिका के रक्षा मंत्री मार्क एस्पर ने शुक्रवार को भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से टेलीफोन पर बातचीत की और सार्क देशों के लिए भारत की कोविड-19 पहल की प्रशंसा की. पेंटागन (संयुक्त राज्य अमेरिका के रक्षा विभाग का मुख्यालय भवन)  ने बताया कि दोनों नेताओं ने कोविड-19 वैश्विक महामारी पर चर्चा की. साथ ही अपनी वैश्विक साझेदारी को मजबूत करने वाली पहलों पर आगे बढ़ते रहने के लिए इस समय के दौरान करीबी संवाद बनाए रखने की उम्मीद जताई.


उन्होंने कहा,'' बातचीत के दौरान दोनों नेताओं ने क्षेत्रीय सहयोग और सेना के बीच आपसी भागीदारी को बढ़ाने के कदमों समेत द्विपक्षीय रक्षा प्राथमिकताओं पर भी चर्चा की.''पेंटागन ने बताया कि एस्पर ने दक्षिण एशियाई देशों के बीच कोविड-19 से संबंधित राहत प्रयासों में भारत के नेतृत्व की सराहना की और जल्द ही मौका मिलने पर भारत की यात्रा करने के अपने इरादे से अवगत कराया.कोरोना वायरस से पैदा हुए संकट के मद्देनजर एस्पर ने इस महीने होने वाली भारत की अपनी यात्रा टाल दी है.


किस राज्य में कितने संक्रमित- ताजा आंकड़े जानें


स्वास्थ्य मंत्रालय की वेबसाईट के मुताबिक, कोरोना वायरस की गिरफ्त में अब देश के 20 राज्य हैं. महाराष्ट्र में इस जानलेवा वायरस के सबसे ज्यादा 52 मरीज हैं, इनमें तीन विदेशी भी शामिल हैं. इसके बाद केरल में 28 संक्रिमत लोग हैं. इनमें दो मरीज विदेशी हैं. इन दो राज्यों के अलावा उत्तर प्रदेश में 22 (एक विदेशी), हरियाणा में भी 17 (14 विदेशी) कर्नाटक में 15, दिल्ली में 17, (एक विदेशी), लद्दाख में 10, तेलंगाना में 17 (9 विदेशी) राजस्थान में 17 (दो विदेशी), जम्मू-कश्मीर में चार, तमिलनाडु में 3, ओडिशा में 2, पंजाब में 2, उत्तराखंड में 3, आंध्र प्रदेश में 3, बंगाल में 3, चंडीगढ़ में एक, पुद्दुचेरी में 1, गुजरात में 5 और छत्तीसगढ़ में एक मामला सामने आया है.


ये भी पढ़ें-


शाओमी बना दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा स्मार्टफोन ब्रैंड, सैमसंग नंबर एक पर


कोरोना वायरस: सरकार ने जारी किए Whatsapp नंबर, ईमेल आईडी और हेल्पलाईन नंबर