Covid-19 Update: सिंगापुर एक बार फिर कोरोना की एक नई लहर का सामना कर रहा है. अधिकारियों ने 5 से 11 मई तक 25,900 से अधिक मामले दर्ज किए हैं. सप्ताह-दर-सप्ताह मामले लगभग दोगुने हो रहे हैं. सरकार ने एक हेल्थ एडवाइजरी जारी कर लोगों से फिर से मास्क पहनने के लिए कहा है.


स्वास्थ्य मंत्रालय (एमओएच) ने कहा कि 5 से 11 मई के सप्ताह में कोविड​​-19 संक्रमण की अनुमानित संख्या बढ़कर 25,900 हो गई, जो पिछले सप्ताह के 13,700 मामलों की तुलना में 90% अधिक है. मंत्रालय ने कहा कि औसत दैनिक कोविड ​​-19 अस्पताल में भर्ती होने की संख्या एक सप्ताह पहले के 181 से बढ़कर लगभग 250 हो गई.


‘लगातार बढ़ रही है कोरोना की लहर’


सिंगापुर के द स्ट्रेट्स टाइम्स ने स्वास्थ्य मंत्री ओंग ये कुंग के हवाले से कहा "हम लहर के शुरुआती हिस्से में हैं जहां यह लगातार बढ़ रही है. इसलिए, मैं कहूंगा कि लहर अगले दो से चार हफ्तों में यानि जून के मध्य और आखिरी के बीच ये चरम पर होनी चाहिए." स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि गहन देखभाल के मामलों की औसत दैनिक संख्या पिछले सप्ताह की तुलना में कम रही. मंत्रालय ने कहा, "एमओएच इस लहर के प्रक्षेप पथ पर बारीकी से नजर रख रहा है."


स्वास्थ्य मंत्रालय ने आगे कहा कि अस्पताल की बिस्तर क्षमता की सुरक्षा के लिए सार्वजनिक अस्पतालों से कहा गया है कि वे अपने गैर-जरूरी वैकल्पिक सर्जरी के मामलों को कम करें और उपयुक्त रोगियों को मोबाइल इनपेशेंट केयर होम के माध्यम से संक्रमणकालीन देखभाल सुविधाओं पर ध्यान दें. इनपेशेंट केयर होम रोगियों को अस्पताल वार्ड के बजाय अपने घरों में अस्पताल में भर्ती होने का विकल्प प्रदान करता है.


बुजुर्गों पर ध्यान देने की जरूरत


लोगों से आग्रह किया गया है कि यदि उनके लक्षण हल्के हैं या उनमें कोई चिकित्सीय कमजोरी नहीं है तो वे अस्पताल के आपातकालीन विभाग में इलाज न लें. स्वास्थ्य मंत्री ओंग ये कुंग ने बुजुर्ग व्यक्तियों, चिकित्सकीय रूप से कमजोर व्यक्तियों और वृद्ध देखभाल सुविधाओं के निवासियों से कोविड ​​-19 वैक्सीन की एक अतिरिक्त खुराक लेने के लिए कहा.


ये भी पढ़ें: Covid Vaccine: एस्ट्राजेनेका ने दुनियाभर से वैक्सीन वापस लेने का किया ऐलान, क्या भारत से भी होगी कोविशील्ड की वापसी?