Britain: ब्रिटेन ने किंग चार्ल्स के राज्याभिषेक समारोह के लिए तैयारियां शुरू हो चुकी हैं, इसी बीच उनके राज्याभिषेक को लेकर गुप्त सूचना मिली है. द मिरर ने अपनी एक रिपोर्ट में दावा किया है कि किंग चार्ल्स के राज्याभिषेक समारोह से पहले प्रिंस विलियम और उनकी पत्नी केट मिडलटन के बीच बहस हुई है. दरअसल, ये जोड़ा अपनी भूमिका को लेकर चिंतित है. साथ ही यह कन्फर्म है कि इनके तीनों बच्चों को महत्वपूर्ण भूमिका मिलेगी.


द मिरर ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि प्रिंस विलियम के तीनों बच्चें बकिंघम पैलेस में होने वाले जुलूस में हिस्सा लेंगे. हालांकि यह जुलूस महारानी एलिजाबेथ के 1953 के राज्याभिषेक की तुलना में छोटा होगा. लेकिन पैलेस का कहना है कि यह पैमाने और भव्यता दोनों में अद्भुत होगा.


इस बात पर हुई बेहद 


किंग चार्ल्स के राज्याभिषेक समारोह को लेकर मैरी क्लेयर ने पहले बताया था कि प्रिंस जॉर्ज कार्यक्रम में मुख्य मंच पर होंगे. लेकिन द डेली एक्सप्रेस ने बताया कि प्रिंस विलियम और केट मिडलटन समारोह में अपनी भूमिका को लेकर साफ नहीं हैं. इसके साथ ही दोनों के बीच इन्हीं बातों को लेकर बहस भी हो चुकी है. रिपोर्ट के अनुसार, चार्ल्स के राज्याभिषेक समारोह में अपने बच्चों की महत्वपूर्ण भूमिका से विलियम और केट थोड़े प्रेशर में हैं. वहीं, अपने रोल को लेकर थोड़े फिक्रमंद हैं.


शाही लेखक टॉम क्विन ने कहा कि मुझे जो जानकारी मिली है, उसके अनुसार किंग चार्ल्स के राज्याभिषेक समारोह को लेकर प्रिंस और केट में थोड़ी बहस हुई है. इस बारे में थोड़ा तर्क चल रहा है कि क्या जॉर्ज को अधिक औपचारिक भूमिका निभानी चाहिए. मैंने केट और विलियम को यह कहते हुए सुना है कि यह उनके लिए बहुत अधिक होगा. कपल इस बात से चिंतित है क्योंकि यह लगभग उसी तरह का लग रहा है जैसे विलियम और हैरी को कभी-कभी औपचारिक अवसरों में शामिल किया गया था, जिसमें उन्हें शामिल नहीं होना चाहिए था. दरअसल, यहां उनकी मां के अंतिम संस्कार की ओर इशारा किया गया है.


छह मई को होना राज्याभिषेक 


बकिंघम पैलेस की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, किंग चार्ल्स का राज्याभिषेक समारोह छह मई को होना है. इस दौरान ब्रिटेन की सड़कों पर जश्न का माहौल होगा. समारोह में उपयोग होने वाले तेल को येरुशलम के चर्च ऑफ द होली सेपल्चर में एक समारोह में पवित्र किया गया है.


ये भी पढ़ें: Imran Khan Arrest Row: 'लाहौर पुलिस ने इमरान खान के घर की चोरी, जूस की पेटी तक उठा ली', अब एक्शन के मूड में PTI