Chinese Ship In Sri Lanka: चीनी पीपुल्स लिबरेशन आर्मी का वॉरशिप 10 अगस्त को श्रीलंका पहुंचा है. श्रीलंकाई नेवी ने जानकारी दी कि चीनी वॉरशिप शनिवार (12 अगस्त) तक कोलंबो पोर्ट पर खड़ा रहेगा. इससे पहले पिछले साल भी चीन का एक जासूसी जहाज श्रीलंका के पोर्ट पर रुका था. हाई यांग 24 हाओ नाम का वॉरशिप एडवांस्ड टेक्नोलॉजी से बना हुआ है.


ANI के रिपोर्ट के मुताबिक, चीनी वॉरशिप पर कुल 138 क्रू मेंबर है. लंबाई 129 मीटर है. इस जहाज के कैप्टन जिन शिन है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक भारत के विरोध के कारण श्रीलंका ने जहाज को आने से रोक रखा था. हालांकि, एक साल के बाद फिर से कोई चीनी जहाज श्रीलंका के पोर्ट पर वापस लाया गया.


पिछले साल भी पहुंचा था चीनी जहाज
चीनी जहाज के श्रीलंका में होने पर भारत ने चिंता जाहिर करते हुए कहा कि वह अपनी सुरक्षा हितों पर असर डालने वाले किसी भी घटनाक्रम पर सावधानीपूर्वक नजर रखता है. वो सुरक्षा के लिए सभी जरूरी उपाय इस्तेमाल करेगा.


विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने मीडिया से अपनी साप्ताहिक बातचीत के दौरान इस मुद्दे पर एक सवाल का जवाब देते हुए कहा, ‘‘मैंने वहां एक चीनी जहाज के होने की खबरें देखी हैं." आपको बता दें कि पिछले साल जब चीन का युआन वैंग 5 जहाज श्रीलंका पहुंचा था तो भारत ने कड़ा विरोध जाहिर किया था.


श्रीलंका को भी बनाया कर्ज का शिकार
चीन के हाई यांग 24 हाओ नाम का वॉरशिप में सर्विलांस सिस्टम मौजूद है. भारत को चिंता इस बात की है कि कही चीनी जहाज भारतीय सुरक्षा जानकारी ट्रैक न कर लें. वहीं चीन कई देशों की तरह श्रीलंका को भी अपने कर्ज का शिकार बना चुका है. इसी कर्ज के दम पर चीन ने साल 2017 में साउथ में स्थित हंबनटोटा पोर्ट को 99 साल की लीज पर ले चुका है. 


ये भी पढ़ें:


US California Judge Crime: पत्नी की गोली मारकर हत्या करने वाले जज के घर से मिला हथियारों का जखीरा