Chinese Spy Balloon Shot Down: अमेरिका और चीन के बीच स्पाई गुब्बारे को लेकर तकरार अभी भी जारी है. अपनी हवाई सीमा में आने के बाद अमेरिका ने चीन के जासूसी गुबारे को एक सैन्य कार्रवाई करके मार गिराया था.


अमेरिका के इस हमले पर चीन लगातार प्रतिक्रिया दे रहा है, इस बीच ड्रैगन की तरफ से एक बार फिर से तीखा बयान आया है. अमेरिकी सेना के गुब्बारे को मार गिराने को लेकर चीन ने 'उत्तेजित और बेतुका' बताया है. 


तो क्या आप इस तरह से मार गिराएंगे?
चीन के शीर्ष राजनयिक वांग यी ने शनिवार को हमले को लेकर अमेरिका पर निशाना साधा. वांग यी ने अमेरिका के चाइनीज गुबारे को लेकर किए दावों को बेतुका बताया. उन्होंने काफी तल्ख लहजे में कहा कि दुनिया के कई देशों में बैलून घूम रहे हैं तो क्या सभी को इसी तरह से मार गिराएंगे?


वांग यी ने म्यूनिक सिक्योरिटी कॉन्फ्रेंस में कहा, "हम संयुक्त राज्य अमेरिका से आग्रह करते हैं कि वह केवल अपनी घरेलू समस्याओं से ध्यान हटाने के लिए ऐसी बेतुकी बातें न करें."


अमेरिका ने की थी कार्रवाई
अमेरिका ने चीन के स्पाई बैलून को लेकर कैरोलिना तट के पास को मार गिराया था. एफ-22 फाइटर जेट से दागी गई मिसाइल से बैलून को मार गिराया गया, इसके बाद अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने पेंटागन को बधाई दी थी. चाइनीज स्पाई बैलून अमेरिका में पहले न्यूक्लियर साइट के ऊपर दिखा था. इसके बाद ये लैटिन अमेरिका में भी दिखा था. अमेरिका चीन के इस बैलून पर कड़ी नजर रख रहा था. पेंटागन ने दावा किया था कि चीन इस बैलून के जरिए जासूसी कर रहा है.


वहीं, चीन ने गुब्बारे को लेकर अमेरिका के दावे पर सफाई भी दी थी. शी जिनपिंग की सरकार ने कहा था कि ये सिविल बैलून है और मौसम संबंधित रिसर्च कार्य के इस्तेमाल किया जा रहा है. ये अमेरिका के हवाई क्षेत्र में भटक गया है. चीन के विदेश मंत्रालय ने कहा था, "हमने कभी भी किसी संप्रभु देश के इलाके या हवाई क्षेत्र का उल्लंघन नहीं किया है. अमेरिका ने चीन को बदनाम करने के लिए इसे बढ़ा-चढ़ाकर पेश किया है, जिसका हम विरोध करते हैं''.