बीजिंग: चीन में कोरोना वायरस के केंद्र वुहान के एक वरिष्ठतम अधिकारी ने शुक्रवार को कहा कि कोरोना वायरस संक्रमण का पता चलने के बाद देर से कदम उठाने के चलते स्थिति बिगड़ गयी. चीन में सार्स जैसे इस विषाणु के संक्रमण से 259 से अधिक लोगों की जान चली गयी है और करीब 10,000 अन्य उसकी चपेट में आ चुके हैं. अन्य देशों में भी कोरोना वायरस के मामले सामने आये हैं. बीस से अधिक देशों में इस बीमारी का असर देखा गया है.


चीन में सोशल मीडिया पर वुहान में स्थानीय प्रशासन द्वारा इस स्वास्थ्य आपात स्थिति से निपटने के तौर तरीके को लेकर लोग नाराजगी प्रकट कर रहे हैं. सबसे पहले वुहान में ही इस विषाणु का पता चला था.


वुहान के अधिकारियों की पिछले साल के आखिर तक इस संक्रमण के बारे में जानकारियां रोककर रखने को लेकर ऑनलाइन मंच पर आलोचना हो रही है.


वुहान के नगर निगम कम्युनिस्ट पार्टी के सचिव मा गुकियांग ने कहा, ‘‘ फिलहाल मैं अपराध बोध और अफसोस की स्थिति में हूं. मैं खुद को धिक्कारता हूं. उन्होंने सरकारी प्रसारक सीसीटीवी से कहा कि अगर पहले कड़े कदम उठाये गये होते तो परिणाम अभी से कहीं ज्यादा अच्छा होता.’’


हुबेई प्रांत में हुबेई और उसके आसपास के शहरों में लोगों की आवाजाही रोक दी गयी है, फलस्वरूप 5.6 करोड़ लोग घरों में फंसे हैं. मा गुकियांग ने कहा कि ये पाबंदियां कम से कम 10 दिन पहले लगायी जानी चाहिए थीं.


उन्होंने कहा, ‘‘ मैं सोचता हूं कि यदि हमने समय पर इस तरह का कदम उठाया होता तो महामारी रोकी जा सकती थीं और वर्तमान स्थिति उत्पन्न नहीं होती.’’


सीमाओं को बंद करने से कोरोना वायरस और तेजी से बढ़ सकता है : डब्ल्यूएचओ


विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने शुक्रवार को आगाह किया कि कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए सीमाओं को बंद करना संभवत: कारगर नहीं होगा बल्कि इससे और तेजी से विषाणु फैल सकता है.


डब्ल्यूएचओ की प्रवक्ता क्रिश्चियन लिंडमीयर ने पत्रकारों से कहा कि अगर आप आधिकारिक रूप से सीमा बंद कर देते हैं तब आप लोगों पर नजर रखने (सीमा पार करने वालों)की व्यवस्था से चूक जाते हैं.


कुल 21 देशों में कोरोना वायरस से जुड़े मामले सामने आए
चीन के वुहान से फैलते हुए अब कोरोना वायरस कई देशों में दस्तक दे चुका है. अब तक कुल 21 देशों में कोरोना वायरस से जुड़े मामले सामने आ चुके हैं. थाईलैंड में छुआछूत से कोरोना वायरस फैलने का पहला मामला सामने आया है. चीनी पर्यटक की वजह से एक टैक्सी ड्राइवर भी कोरोना वायरस की चपेट में आ गया. थाईलैंड में एक ही दिन में कोरोना वायरस को लेकर 5 मामले सामने आए हैं, जिसके बाद अब थाईलैंड मे कोरोना वायरस से जुड़े मामलों की संख्या 19 तक पहुंच गई है.


नोवेल कोरोना वायरस वायरस सी-फूड से जुड़ा है


नोवेल कोरोना वायरस का ताजा मामला चीन के वुहान प्रांत में सामने आया. यहां पांच जनवरी को नोवेल कोरोना वायरस से एक शख्स की मौत हुई है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अनुसार वायरस अभी विकसित हो रहा है.डब्ल्यूएचओ की प्राथमिक जांच से मिली जानकारी के मुताबिक, यह वायरस सी-फूड से जुड़ा है. कोरोना वायरस विषाणुओं के परिवार का है और इससे लोग बीमार पड़ रहे हैं. यह वायरस ऊंट, बिल्ली और चमगादड़ सहित कई पशुओं में भी प्रवेश कर रहा है. दुर्लभ स्थिति में पशु मनुष्यों को भी संक्रमित कर सकते हैं.


सर्दी या फ्लू जैसे लक्षण वाले किसी भी शख्स के संपर्क में आने से बचें
वहीं सभी सामान्य जनों के लिए चेतावनी जारी करते हुए कहा गया है कि सर्दी या फ्लू जैसे लक्षण वाले किसी व्यक्ति के निकट संपर्क में आने से बचें. (किसी भी व्यक्ति से कम से कम 1 मीटर की दूरी बनाए रखें). घर में हर किसी को हर समय हाथ की सफाई रखनी चाहिए और हाथ धोना चाहिए, विशेष तौर पर छींकने या खांसने के बाद.


Corona UPDATE: चीन में अबतक 259 लोगों की मौत, भारत समेत 21 देशों में असर


बजट से पहले IMF ने कहा- भारतीय अर्थव्यवस्था में सुस्ती है लेकिन मंदी नहीं