US Navy Warship Challenges: चीन ने दावा किया है कि उसने हाल ही में दक्षिण चीन सागर पर गश्त कर रहे अमरिकी नौसेना के एक युद्धपोत को खदेड़ा और चेतावनी भी दी. चीन ने कहा कि यह अमेरिकी युद्धपोत पैरासेल द्वीप समूह के पास पहुंच गया था. दरअसल इस पूरे द्वीपसमूह पर चीन अपना दावा करता रहा है और कई बार इस द्वीप के आसपास आने वाले नौकाओं का वापस जाने पर मजबूर करता रहा है. 


हालांकि अमेरिका ने चीन के अमरिकी नौसेना के एक युद्धपोत को खदेड़ने और चेतावनी देने के दावों को पूरी तरह खारिज कर दिया है. अमेरिका का कहना है कि ऐसा कुछ हुआ ही नहीं है. चीन ने कभी किसी युद्धपोत को चेतावनी नहीं दी. चीनी नौसेना यानी पीपुल्स लिबरेशन आर्मी के दक्षिणी थिएटर कमांड ने कहा कि अमेरिकी युद्धपोत का इस तरह घुसने की कोशिश करना अंतरराष्ट्रीय कानून का उल्लंघन करते हैं और यह "समुद्र की स्वतंत्रता के लिए एक गंभीर खतरा पैदा करते हैं."


चीनी नौसेना ने अमेरिका को चेतावनी देते हुए कहा है कि अमेरिकी पक्ष को इस तरह की भड़काऊ कार्रवाई करने से तुरंत रुक जाना चाहिए, नहीं तो हम भी जवाबी कार्रवाई करेंगे और ऐसी अप्रत्याशित घटनाओं के गंभीर परिणाम भुगतेगा. 


अमेरिकी नौसेना ने खारिज किया चीन का दावा


वहीं अमेरिकी नौसेना के 7वें फ्लीट के प्रवक्ता मार्क लैंगफोर्ड ने एक बयान में कहा कि चीन के दावे झूठे हैं. उन्होंने कहा कि ये सच है कि यूएसएस बेनफोल्ड पैरासेल द्वीप समूह के आसपास गश्त लगा रहा है लेकिन उसे चीन की तरफ से कोई चेतावनी नहीं दी गई. 


ये भी पढ़ें:


COVID19 Guidelines: क्या पांच साल से कम उम्र के बच्चों के लिए मास्क है जरूरी? सरकार ने जारी की ये गाइडलाइन


मुख्यमंत्री के रिश्तेदार के घर ED की रेड पर भड़की Congress, EC से शिकायत में कहा- CM Charanjit Channi को बदनाम करने की कोशिश