Spy in China: चीन ने अमेरिका के लिए काम करने वाले एक कथित जासूस को पकड़ने का दावा किया है. चाइना ने जिस शख्स पर अमेरिका की जासूसी करने का आरोप लगाया है, वह एक सरकारी कर्मचारी है. चैनल न्यूज एशिया की रिपोर्ट के अनुसार, चीन ने महीने भर में ऐसे दूसरे जासूस को अमेरिका की जासूसी करने के लिए हिरासत में लिया है. 


रिपोर्ट के अनुसार, चीन ने सोमवार (21 अगस्त) को एक सरकारी कर्मचारी पर अमेरिका के लिए जासूसी करने का आरोप लगाया. राज्य सुरक्षा मंत्रालय (एमएसएस) ने एक आधिकारिक बयान में कहा कि सोमवार को जिस शख्स को अमेरिका की जासूसी करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है, उसकी पहचान 39 वर्षीय हाओ के रूप में हुई है. फ़िलहाल इस मामले में जांच जारी है. रिपोर्ट के अनुसार, आरोपी अनिर्दिष्ट मंत्रालय (unspecified ministry) के लिए काम करता था.


जापान से शुरू हुई थी जासूसी की शुरुआत 


राज्य सुरक्षा मंत्रालय ने कहा कि हाओ जापान में पढ़ाई कर रहा था, उसी दौरान वह अमेरिकी दूतावास के एक कर्मचारी के संपर्क में आ गया. और तब से हाओ अमेरिकी कर्मचारी के संपर्क में बना हुआ है. मंत्रालय के अनुसार, हाओ ने अमेरिकी कर्मचारी को केंद्रीय खुफिया एजेंसी (सीआईए) के एक अन्य सहयोगी से मिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी. रिपोर्ट के अनुसार, हाओ खुद चीन लौटने से पहले, केंद्रीय खुफिया एजेंसी के सहयोगी को अमेरिकी के लिए जासूसी करने के लिए राजी कराया था. 


बकायदे कांट्रैक्ट पर हुआ था साइन 


एमएसएस के अनुसार, सरकारी नौकरी पाने से पहले हाओ ने एक कांट्रैक्ट पर हस्ताक्षर किया और अमेरिकी प्रशिक्षण प्राप्त किया है. मंत्रालय ने कहा कि हाओ ने वहां काम करने के दौरान खुफिया जानकारी मुहैया कराने और जासूसी के लिए धन इकट्ठा करने के लिए देश के भीतर सीआईए कर्मियों के साथ कई गुप्त संपर्क बनाए. 


इस महीने पकड़ा गया दूसरा जासूस 


गौरतलब है कि इसी महीने चीन ने अमेरिका के लिए जासूसी करने वाले एक और चीनी जासूस को हिरासत में लिया था, जो एक मिलिट्री इंडस्ट्रियल ग्रुप के लिए काम करता था. रिपोर्ट के अनुसार, चीनी जासूस को संवेदनशील सैन्य जानकारी देने के बदले अमेरिका की नागरिकता और पैसे की पेशकश की गई थी. इस व्यक्ति की पहचान झेंग नाम से की गई थी.


ये भी पढ़ें: South Koreans Girl In India: सीमा हैदर की कहानी हुई पुरानी! अब साउथ कोरियाई लड़की ने भारत आकर रचाई शादी, किसान के लड़के पर आया दिल