Chinese billionaire CEO Bao Fan Disappears: चीन (China) में अरबपति जैक मा (Jack Ma) के बाद अब एक और अरबपति बाओ फैन (Bao Fan) अचानक लापता हो गए हैं. बाओ फैन एक डीलमेकर और चाइना रेनेसां होल्डिंग्स लिमिटेड (Chinese Renaissance Holdings Ltd) कंपनी के संस्थापक हैं. अलजजीरा के मुताबिक बाओ फैन शुक्रवार (24 फरवरी) को शेयरों में गिरावट के बाद लापता हो गए.


चाइना रेनेसां होल्डिंग्स लिमिटेड ने हॉन्ग कॉन्ग स्टॉक एक्सचेंज मार्केट में अपने एक बयान में कहा कि कंपनी बाओ तक पहुंचने में असमर्थ है. कंपनी ने कहा, ''बोर्ड ऐसी किसी सूचना से अवगत नहीं है जो बाओ की गैर-मौजूदगी का इशारा करती है और जो सामान्य रूप से जारी रहने वाले समूह के व्यवसाय या संचालन से संबंधित हो सकती है.''


चीन में बिजनेस न्यूज देने वाले एक मीडिया प्लेटफॉर्म Caixin के हवाले से अलजजीरा ने अपनी रिपोर्ट में कहा, ''बाओ अपने कार्यालय में भी नहीं दिखे और दो दिनों से उनसे संपर्क नहीं हो पा रहा है.''


क्या करती है बाओ की कंपनी?


चाइना रेनेसां को 2018 में हॉन्ग कॉन्ग स्टॉक एक्सचेंज में लिस्ट किया गया था. कंपनी सलाहकार सेवाएं उपलब्ध करवाती है और कई हाई-प्रोफाइल चीनी स्टार्टअप में उसने निवेश किया है. इनमें इलेक्ट्रिक कार निर्माता एनआईओ में निवेश शामिल है. रिपोर्ट के मुताबिक, चीन में बगैर आरोप और कानूनी पहुंच की सुविधा दिए बिना संदिग्ध व्यापारियों को महीनों या वर्षों तक हिरासत में रखने का प्रावधान है, इसलिए चीनी व्यापारियों का लापता होना कोई असामान्य बात नहीं है. 


कंपनी के गिर गए शेयर


बाओ के लापता होने से चाइना रेनेसां के शेयरों में गिरावट देखी जा रही है. ग्लोबल न्यूज ने बताया कि शुक्रवार को रेनेसां के शेयर शुरुआती कारोबार में 5 एचके डॉलर के रिकॉर्ड निचले स्तर पर 50 फीसदी तक गिर गए, इससे बाजार मूल्य में 2.8 बिलियन एचके डॉलर (यूएसडी 480 मिलियन) का सफाया हो गया. दूसरे दिन झटका कुछ कम रहा और 28 फीसदी की गिरावट के साथ स्टॉक बंद हुआ.


कंपनी ने खुद दी लापता होने की जानकारी


बाओ के लापता होने पर किंग्स्टन सिक्योरिटीज में शोध के कार्यकारी निदेशक डिकी वोंग ने कहा, ''अगर एक लिस्टेड कंपनी खुद से खुलासा करती है कि एक सीनियर मैनेजर या एक प्रमुख शेयरधारक से संपर्क नहीं किया जा सकता है तो यह वाकई में असामान्य बात है. वह व्यक्ति कुछ समय के लिए पहुंच से बाहर हो सकता है.'' उन्होंने कहा कि निवेशकों के लिए सबसे खराब बात यही है कंपनी की सचालन जारी रखने की क्षमता पर असर पड़ता है. 


चीन में क्यों गायब हो रहे अरबपति?


ग्लोबल न्यूज ने बताया कि इससे पहले तकनीकी दिग्गज कंपनी अलीबाबा के संस्थापक जैक मा एक साल के लिए लापता हो गए थे. उन्होंने चीन के वित्तीय नियामकों के बारे में आलोचनात्मक टिप्पणियां की थीं. इसके बाद, 2021 के आखिर में सार्वजनिक रूप से नजर आए थे. ब्रिटिश अखबार फाइनेंशियल टाइम्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक, बाद में तकनीकी सेक्टर और इसके सबसे ताकतवर कारोबारियों पर चीनी सरकार की सख्ती के दौरान जैक मा को टोक्यो में देखा गया था. 


बताया जाता है कि 2012 में सत्ता संभालने के बाद से चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने भ्रष्टाचार पर एक व्यापक कार्रवाई की है, जिसके चलते हजारों अधिकारियों और व्यापारियों के लिए मुश्किल खड़ी हो गई. अलजजीरा के मुताबिक, आलोचकों का कहना है कि माओत्से तुंग के बाद से किसी भी चीनी नेता के मुकाबले शी जिनपिंग ज्यादा शक्तिशाली बनकर उभरे हैं, जिन्होंने राजनीतिक प्रतिद्वंद्वियों को साधने के लिए बारीक और गुप्त तरीके से भ्रष्टाचार विरोधी अभियान को औजार बनाया है.


बता दें कि इससे पहले जैक मा के अलावा, चीन के कारोबारी रेन झिकियांग और गुओ गुआंगचांग भी इसी तरह अचानक लापता हुए थे. रेन झिकियांग ने कथित तौर पर राष्ट्रपति शी जिनपिंग की आलोचना की थी. बाद में उन्हें 18 साल कैद की सजा सुनाई गई थी. 


यह भी पढ़ें- US Billionaire Thomas Lee: अमेरिकी अरबपति थॉमस ली ने की आत्महत्या, कई बड़ी संस्थाओं के रह चुके थे ट्रस्टी