Chinese Balloon Fleet: अमेरिका में चीनी जासूसी गुब्बारे को मार गिराए जाने के बाद धीरे-धीरे चीन की चालबाजियों से पर्दा हट रहा है. अमेरिका ने बताया है कि चीन का ये जासूसी गुब्बारा कम्युनिकेशन सिग्नल्स को इकट्ठा करने में सक्षम था. अमेरिका ने ये भी बताया कि 40 देशों में चीन ने ऐसे गुब्बारे छोड़े थे. अमेरिका के आसमान में उड़ रहे जासूसी गुब्बारे को फाइटर जेट की मदद से रविवार (5 फरवरी) को मार गिराया गया था. इसके बाद बुधवार को इसका मलबा अटलांटिक महासागर से अमेरिकी नेवी को मिला था.


अमेरिकी विदेश विभाग ने कहा, "हम जानते हैं पीआरसी (पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना) ने इन निगरानी गुब्बारों को पांच महाद्वीपों के 40 से अधिक देशों में फैलाया है." बाइडेन प्रशासन उन 40 देशों तक सीधा पहुंच रहा है और उनसे बातचीत कर रहा है.


PLA के हाथों में कंट्रोल- अमेरिका
अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता नेड प्राइस ने कहा कि इस तरह की गतिविधियां अक्सर पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) के निर्देश पर की जाती हैं. इस गतिविधि का पूरा कंट्रोल पीएलए के हाथों में है. अमेरिका चीन की व्यापक निगरानी गतिविधियों को उजागर करना जारी रखेगा, जो उसकी सुरक्षा और उसके सहयोगियों के लिए खतरा पैदा करते हैं.


गुब्बारे को मार गिराने के बाद अमेरिका की तैयारी पीएलए से जुड़ी चीनी संस्थाओं के खिलाफ कार्रवाई करने की है, जिन्होंने जासूसी गुब्बारे की घुसपैठ में मदद की.


'अपने हितों की रक्षा करेंगे'
एक प्रेस ब्रीफिंग में नेड प्राइस ने कहा, "हम हमेशा अपने हितों की रक्षा करने जा रहे हैं. हम पीएलए से जुड़ी चीनी संस्थाओं के खिलाफ कार्रवाई करने की संभावना तलाश रहे हैं जिन्होंने अमेरिकी हवाई क्षेत्र में गुब्बारे को घुसने में सहायता की. चीन ने अमेरिकी संप्रभुता का उल्लंघन करके गैर-जिम्मेदाराना काम किया. चीन की गैरजिम्मेदाराना हरकतें अमेरिका और दुनिया को दिखाई दे रही हैं."


चीन ने आरोपों से किया इनकार
हालांकि, चीन ने स्वीकार किया है कि गुब्बारा उसका था लेकिन इस बात से इंकार किया कि यह निगरानी कर रहा था. चीन का कहना है कि यह मौसम अनुसंधान के लिए था और यह अपने रास्ते से भटक गया था. बीजिंग ने आरोप लगाया है कि अमेरिका ने उसके गुब्बारे को मार गिराकर अंतरराष्ट्रीय कानून का उल्लंघन किया है.


यह भी पढ़ें


पैसेंजर्स को लेकर विशाखापट्टनम पहुंच गई फ्लाइट, 37 यात्रियों का लगेज हैदराबाद में ही गया छूट, इंडिगो ने कहा- अनजाने में...