बीजिंग: इमरान खान की जीत के बाद चीन ने कहा कि वो पाकिस्तान की नई सरकार के साथ काम करने के लिए तैयार है. इमरान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ को पड़ोसी मुल्क के चुनावी नतीजों में सबसे ज़्यादा सीटें हासिल हुई हैं. पाक के मित्र देश बीजिंग ने यह भी कहा कि उसे पाकिस्तान में 'सुचारू चुनाव' को देखकर खुशी हुई और आशा जताई कि नतीजे दोनों देशों के द्विपक्षीय संबंधों को प्रभावित नहीं करेंगे.


चीन ने पाकिस्तान में भारी निवेश किया है. चीन ने अपने महत्वाकांक्षी 'बेल्ट एवं रोड' कार्यक्रम के तहत यहां 50 अरब डॉलर से ज्यादा का निवेश किया है. चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गेंग शुआंग ने कहा, "हम यह देखकर खुश हैं कि पाकिस्तान में चुनाव सुचारु रूप से हुए. हम आशा करते हैं कि देश राजनीतिक समाजिक स्थिरता और विकास पर ध्यान बनाए रखेगा."


उन्होंने कहा कि चीन और पाकिस्तान के बीच चुनावी नतीजों के बावजूद द्विपक्षीय संबंध बढ़ते रहेंगे. गेंग ने कहा, "चीन पाकिस्तान में अपने सदाबहार रणनीतिक साझेदारी को आगे बढ़ाने के लिए नई सरकार के साथ काम करने के लिए तैयार है." चीन पाकिस्तान को अपना सदाबहार दोस्त मानता है और आतंकवाद के मुद्दे पर हमेशा उसका बचाव करता है.


अमेरिका ने भी कही साथ काम करने की बात
इसके पहले अमेरिका दक्षिण एशिया में सुरक्षा और स्थिरता के अपने लक्ष्य को पाने के लिए पाकिस्तान की नई सरकार के साथ काम करने के मौके के इंतज़ार में है. अमेरिकी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने एक बयान में यह बात कही. उन्होंने कहा, "पाकिस्तान में नई सरकार बनने जा रही है, ऐसे में अमेरिका दक्षिण एशिया में सुरक्षा, स्थिरता और समृद्धि के अपने लक्ष्य को पाने के लिए सरकार के साथ काम करने के लिए तैयार है."


पहले प्रेस कॉन्फ्रेंस में की चीन की जमकर तारीफ
जीत के बाद के पहले प्रेस कॉन्फ्रेंस में उन्होंने विदेश नीति पर बोलते हुए चीन से रिश्ते मज़बूत करने की बात कही और कहा कि वो चीन समर्थित सीपेक का भरपूर फायदा उठाने की कोशिश करेंगे. उन्होंने गरीबी ख़त्म करने से लेकर भ्रष्टाचार ख़त्म करने तक के लिए चीन से सीख लेने की बात कही और कई मौकों पर इस देश का नाम बार-बार लिया. वहीं भारत के बारे में उन्होंने कहा कि वो इस देश से अच्छे रिश्तों की उम्मीद करते हैं. उन्होंने कहा कि अगर भरात एक कदम आगे बढ़ाएगा तो पाकिस्तान दो कदम आगे बढ़ाएगा.


उन्होंने पाकिस्तान के पड़ोसी मुल्क अफगानिस्तान के साथ रिश्तों को बेहद अच्छा करने की बात करते हुए कहा कि इस पड़ोसी मुल्क से साथ ओपन बॉर्डर हो तो बहुत अच्छा होगा. वहीं, इस पूर्व क्रिकेटर ने अमेरिका के साथ रिश्तों को बैलेंस में लाने की बात भी की. उन्होंने मिडिल ईस्ट में भी शांति लाने की बात की. साउदी अरब की तारीफ करते हुए इमरान ने कहा कि हर मुश्किल की घड़ी में ये देश पाकिस्तान के साथ खड़ा रहा है.


बातचीत से सुलझेगा कश्मीर का मुद्दा, देखें वीडियो