China Taiwan Conflict: चीन के बार-बार मना चेतावनी देने के बावजूद अमेरिकी हाउस स्पीकर (US House Speaker)नैंसी पेलोसी (Nancy Pelosi)की ताइवान (Taiwan)यात्रा के बाद चीन (China)की बौखलाहट बढ़ती जा रही है. उसने जहां ताइवान के आसपास सैन्य अभ्यास कर मिसाइल दागे हैं वहीं अब अपने जासूसी और सैटेलाइट ट्रैकिंग जहाज़ युवान वांग5 ( Yuan Wang 5) का रुख भी श्रीलंका (Sri Lanka)की तरफ से ताइवान (Taiwan)की तरफ मोड़ दिया है. चीन ने अपने ट्रैकिंग जासूसी जहाज (Tracking Spy Ship)को श्रीलंका के रूट से हटाकर फिलहाल ताइवान के करीब तैनात कर दिया है.


अत्याधुनिक तकनीकों से लैस है चीनी जासूसी जहाज


चीन का यह जासूसी जहाजC4ISR यानि कमांड,कंट्रोल, कम्युनिकेशन, कम्प्यूटिंग, इंटेलिजेंस, सर्विलांस, रिकॉग्निसंस की उच्च क्षमताओं से लैस है. ऐसे में माना जा रहा है कि इस जहाज़ का इस्तेमाल चीन ताइवान के इर्दगिर्द हो रहे सैन्य युद्धाभ्यास और अमेरिका व जापान के जहाजों की निगरानी में भी कर रहा है. चीन ने हाल के दिनों में ताइवान के करीब क़ई बार अपने अवाक्स, Y8 और Y9 जैसे इलेक्ट्रॉनिक इंटेलिजेंस क्षमता वाले जहाज़ भी उड़ाए हैं.


भारत-श्रीलंका ने जताई थी चिंता


इससे पहले चीन के इस जासूसी जहाज के श्रीलंका के हम्बन टोटा आने की खबरों के बाद इसे लेकर भारत ने भी अपनी चिंताएं जताई थीं. सूत्रों के मुताबिक श्रीलंकाई रक्षा मंत्रालय ने भी जहाज के आने को लेकर चीन के सामने आपनी चिंता दर्ज कर दी थी. अब ये जहाज ताइवान की तरफ तैनात है.


क्या चीन हमले की बना रहा है योजना


चीन के पैंतरों से लग रहा है कि वह ताइवान पर एक विनाशकारी हमला कर सकता है. विशेषज्ञों ने यह चिंता जाहिर की है. सैन्य विश्लेषकों ने आशंका जताई है कि चीन हाई टेक ड्रोन, 10 लाख सैनिक, युद्धपोतों और हमलावरों को ताइवान के जलडमरूमध्य में भेज सकता है. ये आशंका इस वजह से जताई जारही है क्योंकि चीन ताइवान के चारों ओर अब तक का सबसे बड़ा सैन्य अभ्यास कर रहा है जिसने दुनिया के कुछ सबसे व्यस्त जलमार्गों को बाधित कर रखा है. 


चीन ने की थी लाइव फायरिंग


गुरुवार की दोपहर को चीन ने यह अभ्यास तब शुरूकिया था जब अमेरिकी हाउस स्पीकर नैंसी पेलोसी ताइवान और जापान की यात्रा पर थीं,  जिसमें लाइव फायरिंग भी शामिल है.


ये भी पढ़ें:


China Taiwan Tension: ड्रैगन के आगे झुका पाक, कहा- चीन की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता का करते हैं सपोर्ट


Sri Lanka Crisis: राष्ट्रपति विक्रमसिंघे बोले- एक साल और झेलना होगा आर्थिक संकट, भारत की इकोनॉमी का दिया उदाहरण