China Taiwan Row:  अमेरिकी (USA) कांग्रेस प्रतिनिधि सभा की अध्यक्ष नैंसी पेलोसी (Nancy Pelosi) के दौरे के बाद से ही चीन (China) और ताइवान (Taiwan) के बीच विवाद कम होने का नाम नहीं ले रहा है. चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) ताइवन जलडमरू मध्य में लगातार युद्धाभ्यास कर रही है. ताइवान का कहना है कि चीन लगातार उनकी सीमा में अतिक्रमण कर रहा है. 


ताइवान के रक्षा मंत्रालय ने रविवार को बयान जारी करके कहा कि ताइवान की सेना ने उनकी सीमा में घुसे हुए 23 चीनी विमानों और आठ चीनी जहाजों को डिटेक्ट किया है. उन्होंने कहा कि वह लगातार हमारी सीमा का अतिक्रमण कर रहे हैं. 


क्या बोला पीएलए?
चीन की सेना पीएलए से मिली जानकारी के अनुसार चीन के एक विमानवाहक पोत ने ताइवान के साथ तनाव के बीच पूरे युद्धक समूह के साथ दक्षिण चीन सागर में लड़ाकू अभ्यास किया जिसमें एक परमाणु ऊर्जा संचालित पनडुब्बी समेत नौसैनिक पोतों का बेड़ा शामिल था.


पीएलए की नौसेना के दूसरे विमानवाहक पोत शेनदोंग ने हाल ही में दक्षिण चीन सागर में युद्धाभ्यास किया और यह चीन का पहला घरेलू विमानवाहक पोत है. सरकारी ग्लोबल टाइम्स की शुक्रवार की एक खबर के अनुसार विश्लेषकों का कहना है कि यह पोत समुद्री अभियानों के लिए तैयार हो रहा है.


किस जगह पर युद्धाभ्यास कर रहे हैं चीनी जहाज
पीएलए के दक्षिण चीन सागर बेड़े की प्रेस विज्ञप्ति के हवाले से कहा गया कि शेनदोंग ने अपनी क्षमताओं का व्यापक परीक्षण करने के लिए दक्षिण चीन सागर में अज्ञात स्थान पर अभ्यास किया था. प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार अभ्यास के दौरान शेनदोंग से जे-15 लड़ाकू विमानों ने उड़ान भरी और उस पर उतरे. उन्होंने समुद्री अभियानों के दौरान ईंधन भरे जाने का भी अभ्यास किया.


विज्ञप्ति के साथ जारी एक वीडियो में देखा जा सकता है कि विमानवाहक पोत (Aircraft Carrier) ने एक समूह में अभ्यास किया जिसमें टाइप 055 नामक बड़ा विध्वंसक पोत, एक टाइप 054ए फ्रिगेट और एक टाइप 901 समग्र आपूर्ति जहाज शामिल था.


Jharkhand Politics: झारखंड के मंत्रियों की राज्यपाल से रिक्वेस्ट, 'जो भी निर्णय है उसे सार्वजनिक करें, हम स्वागत करेंगे'


Congress President Election: 'राहुल गांधी को ही कांग्रेस का नेतृत्व करना चाहिए', मल्लिकार्जुन खड़गे का बड़ा बयान