China-Taiwan Conflict: चीन-ताइवान (China-Taiwan) के बीच लगातार चल रहे तनाव पर अमेरिका (America) ने बड़ा कदम उठाते हुए ताइवान (Taiwan) को 1 अरब डॉलर के हथियार (Weapon) देना का फैसला लिया है. अमेरिका के जो बाइडन (Joe Biden) प्रशासन ने इस बाबत अमेरिकी कांग्रेस को अधिसूचित कर दिया है. 


इस प्रस्ताव के तहत अमेरिका ताइवान को 100 AIM 9X-II Sidewinder मिसाइल मुहैया कराएगी.  इसके साथ ही ताइवान को AGM-84L-1 एन्टी शिप हार्पून मिसाइल भी दी जाएगी. इसके अलावा अमेरिका ताइवान को उसके निगरानी रडार कार्यक्रम में भी 10 करोड़ डॉलर की मदद करेगा. बता दें, चीन-ताइवान तनाव के बीच अमेरिका की जो बाइडन सरकार की ये पहली औऱ बड़ी सैनिक सहायता की घोषणा है.


नैन्सी पेलोसी की ताइवान यात्रा पर भड़का था चीन


दरअसल, अमेरिका ने इस सैनिक सहायता पैकेज की घोषणा करने का तब विचार बनाया था जब अमेरिकी सीनेट की स्पीकर नैन्सी पेलोसी की ताइवान यात्रा के बाद चीन के रवैये देखा था. चीन ने इस यात्रा के बाद ताइवान की सीमा के पास युद्धाभ्यास की घोषणा की था. ताइवान ने चीन के इस ऐलान का विरोध भी किया था. वहीं, चीन के सैन्य अभ्यास पर ताइवान के रक्षा मंत्रालय ने पलटवार करते हुए कहा कि, चीन की तरफ से उठाए किसी भी कदम का मुकाबला हम करने के लिए तैयार हैं. 


चीन का मुकाबला करने को ताइवान तैयार


बता दें, नैंन्सी पेलोसी की ताइवान यात्रा पर चीन ने अमेरिका को धमकी देते हुए कहा था कि, ये आग से खेलने वाला रुख है जो खतरनाक साबित हो सकता है. बता दें, ताइवान को इस वक्त अमेरिका से सीधी मदद मिल रही है. वहीं, ताइवान भी चीन का सामना करने के लिए पूरी तैयारी कर रहा है.


यह भी पढ़ें.


Jharkhand Crisis: रायपुर में ठहरे झारखंड के विधायकों पर बाबूलाल मरांडी का तंज, कहा- होटल से निकलते ही भाग जाएंगे


Jharkhand: एक करोड़ से ज्यादा लोगों ने मतदाता पहचान पत्र को आधार से जोड़ा, शहरी क्षेत्रों मे कम रही संख्या