Biden Remarks on Taiwan: चीन ने सोमवार को अमेरिका (US) से साफ तौर से कहा है कि वो देश को विभाजित करने के मकसद से की गई किसी भी गतिविधि को कतई बर्दाश्त नहीं करेगा. चीन (China) ने कहा है कि वो अपनी संप्रभुता की रक्षा करने के लिए सभी जरूरी कदम उठाएगा. चीन का कहना है कि वह ताइवान (Taiwan) के शांतिपूर्ण एकीकरण के लिए पूरी ईमानदारी से प्रयास करेगा. चीन की इस टिप्पणी को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के ताइवान को लेकर दिए गए बयान के जवाब के रूप में देखा जा रहा है.


अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) ने कहा है कि अगर चीन स्वशासित ताइवान पर हमला करने की कोशिश करता है, तो अमेरिकी सेना उसकी रक्षा करेगी. चीन इस स्वशासित द्वीप पर अपना दावा करता है.


ताइवान पर बाइडेन के बयान से भड़का चीन


न्यूज चैनल ‘सीबीएस न्यूज’ पर प्रसारित ‘60 मिनट्स’ कार्यक्रम के दौरान एक साक्षात्कार में बाइडन से रविवार को पूछा गया कि अगर चीन ताइवान पर हमला करता है, तो क्या अमेरिकी सुरक्षा बल, अमेरिकी पुरुष और महिलाएं उसकी रक्षा करेंगे? इस सवाल पर जो बाइडेन ने ‘हां’ में जवाब दिया. व्हाइट हाउस ने कहा कि अमेरिकी नीति में कोई बदलाव नहीं आया है. इस नीति के तहत अमेरिका का मानना है कि ताइवान का मामला शांतिपूर्ण तरीके से सुलझाया जाना चाहिए, लेकिन नीति यह नहीं बताती कि चीनी हमले की स्थिति में अमेरिकी सुरक्षाबलों को भेजा जा सकता है या नहीं. 


जो बाइडेन ने जापान दौरे के वक्त क्या कहा था?


मई में जापान दौरे के समय बाइडेन ने कहा था कि अमेरिका जापान और अन्य देशों के साथ एकजुट होकर चीन को ताइवान पर जबरन कब्जा नहीं करने देगा. टोक्यो में एक संवाददाता सम्मेलन में यह पूछे जाने पर कि क्या अमेरिका ताइवान की रक्षा के लिए सैन्य रूप से शामिल होने को तैयार है, बाइडन ने इस सवाल का जवाब ‘‘हां’’ में दिया था. चीन के विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता माओ निंग ने ‘सीबीएस न्यूज’ के साथ बाइडेन के इंटरव्यू पर प्रतिक्रिया देते हुए सोमवार को कहा कि अमेरिकी नेता की इस टिप्पणी ने 'एक चीन' नीति और ताइवान से संबंधित तीन संयुक्त शासकीय परिपत्रों का गंभीर उल्लंघन किया है.


चीन ने की अमेरिका की निंदा


माओ निंग ने कहा कि बाइडन की टिप्पणी ने ताइवान की स्वतंत्रता का समर्थन नहीं करने की अमेरिकी प्रतिबद्धता का गंभीर रूप से उल्लंघन किया और ताइवान की स्वतंत्रता की मांग करने वाली ताकतों को एक गलत संकेत दिया है. चीनी प्रवक्ता ने कहा कि चीन इसकी निंदा करता है और इसका कड़ा विरोध करता है. चीन केवल एक है और ताइवान इसका हिस्सा है और चीनी गणराज्य (PRC) की सरकार पूरे चीन का प्रतिनिधित्व करने वाली एकमात्र सरकार है. उन्होंने कहा कि मातृभूमि के पूर्ण एकीकरण को प्राप्त करना सभी चीनी लोगों की साझा आकांक्षा और पवित्र कर्तव्य है.


विभाजित करने की गतिविधि को बर्दाश्त नहीं करेंगे-चीन


माओ निंग ने कहा कि हम अत्यंत ईमानदारी और प्रयासों के साथ शांतिपूर्ण एकीकरण की संभावना के लिए प्रयास करेंगे. इस बीच, हम चीन (China) को विभाजित करने के मकसद से किसी भी गतिविधि को बर्दाश्त नहीं करेंगे और हम जरूरी उपाय करने के सभी विकल्प सुरक्षित रखते हैं. हम अमेरिका (America) से ताइवान (Taiwan) के मुद्दे की अत्यंत महत्वपूर्ण और अत्यधिक संवेदनशील प्रकृति को पूरी तरह से समझने और 'एक चीन' सिद्धांत और तीन संयुक्त शासकीय परिपत्रों का पालन करने का आग्रह करते हैं, ताइवान की स्वतंत्रता का समर्थन नहीं करने की अमेरिकी नेतृत्व की प्रतिबद्धता को गंभीरता से लागू करें.


ये भी पढ़ें:


Iran: ईरान में हिजाब के खिलाफ जंग, महिलाओं ने जला डाले हिजाब और कटा लिए बाल, सरकार के फूले हाथ-पांव


अमेरिका और तालिबान के बीच हुई कैदियों की अदला-बदली, जानें लिस्ट में कौन-कौन हैं शामिल?