China skyscraper Fire: पूर्वी चीन के नानजिंग में एक आवासीय इमारत में आग लगने से कम से कम 15 लोगों की मौत हो गई और 44 लोग घायल हो गए. शनिवार को चीन के अधिकारियों ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि आग शुक्रवार सुबह लगी. शुरुआती जांच में पता चला है कि आग इमारत की पहली मंजिल पर लगी थी, जहां इलेक्ट्रिक बाइक रखी गई थी.


यह इमारत नानजिंग के युहुताई जिले में स्थित है, जो आठ मिलियन से अधिक की आबादी वाला शहर है और शंघाई से लगभग 260 किलोमीटर उत्तर-पश्चिम में बसा है. अधिकारियों ने कहा कि सुबह 6 बजे तक आग बुझा दी गई थी और खोज एवं बचाव अभियान शुक्रवार दोपहर करीब 02 बजे समाप्त हो गया.


चीनी सोशल नेटवर्क पर प्रसारित फुटेज में आधी रात में एक गगनचुंबी इमारत में आग लगी हुई दिखाई दे रही है, जिसमें से काला धुआं निकल रहा है. अन्य चित्रों में भयंकर आग की लपटें इमारत की कई मंजिलों को अपने आगोश में लेते दिख रही हैं. इस दौरान मौके पर खड़े आपातकालीन वाहनों की चमकती रौशनी भी देखी जा सकती है. इमारत के कई हिस्सों से सफेद धुआं निकलता हुआ दिखाई दे रहा है.


मेयर ने मांगी माफी
अधिकारियों ने बताया कि 44 घायल लोगों को इलाज के लिए अस्पताल भेजा गया. इनमें से एक की हालत नाजुक है जबकि एक अन्य गंभीर घायल है. वहीं एक मीडिया सम्मेलन में शहर के मेयर चेन झिचांग ने पीड़ित परिवारों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त की और माफी मांगी.


एनडीटीवी की रिपोर्ट के मुताबिक चीन में ढीले सुरक्षा मानकों और खराब व्यवस्था के कारण आग और अन्य घातक दुर्घटनाएं आम हैं. चीन में हाल के महीनों में कई आग की घटनाएं सामने आ चुकी हैं. इन घटनाओं में अक्सर आधिकारिक लापरवाही पाई गई. राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने पिछले महीने लगातर घट रही दुर्घटनाओं को लेकर चिंता जाहिर की थी साथ ही बड़े प्रयास करने का आह्वान किया था.


चीन में आग ने मचाया 'त्राहिमाम'
जनवरी महीने में केंद्रीय शहर शिन्यू में एक स्टोर में आग लगने से दर्जनों लोगों की मौत हो गई थी. राज्य समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने बताया कि दुकान के बेसमेंट में श्रमिकों द्वारा आग के "अवैध" उपयोग के कारण आग लगी थी. इसके अलावा मध्य चीन के हेनान प्रांत के एक स्कूल में देर शाम आग लगने से छात्रावास में सो रहे 13 स्कूली बच्चों की मौत हो गई थी. घरेलू मीडिया रिपोर्टों से पता चलता है कि आग एक इलेक्ट्रिक हीटिंग डिवाइस के कारण लगी थी.


चीन में यहां पर लगी आग
नवंबर महीने में उत्तरी चीन के शांक्सी प्रांत में एक कोयला कंपनी के कार्यालय में आग लगने से 26 लोग मारे गए और दर्जनों को अस्पताल भेजा गया था. एक महीने पहले, देश के उत्तर-पश्चिम में एक बारबेक्यू रेस्तरां में विस्फोट में 31 लोग मारे गए थे. अप्रैल में बीजिंग में एक अस्पताल में आग लगने से 29 लोगों की मौत हो गई थी.


यह भी पढ़ेंः 'भारत-चीन के बीच संबंधों का संतुलन बनाए रखना आसान नहीं', एस जयशंकर ने 'माइंड गेम्स' पर किया आगाह