बींजिग: अमेरिका ने बुधवार को चीन से 72 घंटे के भीतर ह्यूस्टन स्थित अपना (चीनी) वाणिज्य दूतावास बंद करने के लिए कहा था. अब चीन ने अमरीका पर जवाबी कार्रवाई करते हुए चंगडू में उसके महावाणिज्य दूतावास को बंद कर दिया है. चीनी विदेश मंत्रालय ने कहा, ह्यूस्टन स्थित चीनी दूतावास बंद करने के अमरीकी फैसले के खिलाफ यह जरूरी और सही कदम है. अमेरिका द्वारा ह्यूस्टन में चीनी काउंसलेट को बंद करने का आदेश देने के बाद चीन की ओर से उठाए इस कदम को प्रतिशोध के तौर पर देखा जा रहा है.


न्यूज एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, एक बयान में मंत्रालय ने महावाणिज्य दूत की ओर से चलाए सभी कामकाज और कार्यक्रमों पर रोक लागने के बारे में कुछ विशिष्ट आवश्यकताएं भी बताई हैं.


चीन की जवाबी कार्रवाई
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के प्रशासन ने ह्यूस्टन में चीन के मिशन को यह कहते हुए बंद करने का आदेश दिया था, जो कि यह गलत कदम है. इसके बाद चीन ने जवाब में शुक्रवार को यह कदम उठाया. मंत्रालय के बयान में कहा गया, "अमेरिका के कदम ने गंभीर रूप से अंतर्राष्ट्रीय कानून, अंतर्राष्ट्रीय संबंधों के मूल मानदंडों और चीन-अमेरिका की कांसुलर कन्वेंशन की शर्तों का उल्लंघन किया है. इसने चीन-अमेरिका संबंधों को गंभीर तौर पर नुकसान पहुंचाया है."


बयान में चीन के फैसले को 'अमेरिका द्वारा किए गए अनुचित कृत्य के लिए एक वैध और आवश्यक प्रतिक्रिया' के रूप में उचित ठहराया गया है. इसमें कहा गया है, 'चीन-अमेरिका संबंधों में मौजूदा स्थिति वह नहीं है जो चीन देखना चाहता है और इन सब के लिए अमेरिका जिम्मेदार है. हम एक बार फिर अमेरिका से आग्रह करते हैं कि वह अपने गलत फैसले को तुरंत वापस ले और द्विपक्षीय संबंधों को पटरी पर लाने के लिए आवश्यक माहौल बनाए.'


ये भी पढ़ें-


Coronavirus Updates: दुनियाभर में कोरोना मामलों में रिकॉर्ड बढ़ोतरी, एक दिन में सबसे ज्यादा 2.88 लाख नए केस दर्ज