China Covid-19: कोविड-19 के बढ़ते खतरों के बीच पूरी दुनिया में दहशत का माहौल है. इस बीच चीन ने मंगलवार को लाखों लोगों को लॉकडाउन के तहत रखा और एक बिगड़ते कोरोनो वायरस महामारी पर एक तरह से मुहर लगाने की कोशिश की. कई अमेरिकी राज्यों और यूरोप में संक्रमण नई ऊंचाई पर पहुंच गया है. वैश्विक वायरस हॉटस्पॉट की तुलना में बहुत कम प्रकोप का सामना करने के बावजूद चीन ने अपनी जीरो कोविड रणनीति (Zero Covid Strategy) में ढील नहीं दी है यानान (Yanan) शहर के कई हिस्सों में लोगों को घर पर रहने के आदेश दिए हैं


चीन में लॉकडाउन जारी


चीन के शीआन ( Xian) शहर के हजारों प्रभावित लोग 13 मिलियन में शामिल हो गए जो छठे दिन भी घर में कैद रहे. चीन में पिछले 21 महीने में कोरोना के दैनिक मामलों की संख्या में रिकॉर्ड स्तर पर बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है. चीन के सोशल मीडिया प्लेफॉर्म पर एक शीआन निवासी ने लिखा कि वो भूखा मरने वाला है. खाना नहीं है. कृप्या मदद करें. शीआन शहर के कई निवासियों ने इसी तरह प्रतिबंधों के बारे में सोशल मीडिया पर शिकायत की है. जिसमें ड्राइविंग पर प्रतिबंध और घर के केवल एक सदस्य को हर तीन दिनों में किराने के सामान के लिए बाहर जाने की अनुमति है.


ये भी पढ़ें:


North Korea: किम जोंग के सत्ता में 10 साल पूरे होने पर उत्तर कोरिया में अहम बैठक, इन मुद्दों पर चर्चा


कई देशों में हवाई यात्रा बाधित


कई देशों में ओमिक्रोन में तेजी से उछाल की वजह से हवाई यात्रा प्रभावित हुई है. शुक्रवार से दुनिया भर में करीब 11,500 उड़ानें रद्द कर दी गई हैं जबकि कई उड़ानों में काफी देरी हुई है. कई एयरलाइंस ने ओमिक्रोन की वजह से स्टाफ की कमी को उड़ानों की देरी के लिए जिम्मेदार ठहराया है. अमेरिका ने आइसोलेशन अवधि को घटाकर आधा कर दिया है. जबकि फ्रांस ने फर्मों को कर्मचारियों को सप्ताह में कम से कम तीन दिन घर से काम करने का आदेश दिया है. टीकाकरण और बूस्टर डोज पर खास ध्यान दिया जा रहा है.