Gansu, China Poorest City: मौजूदा समय में चीन विश्व पटल पर उभरता हुआ एक बड़ा देश है. पिछले कुछ सालों में पड़ोसी देश ने काफी तेजी से प्रगति की है. गरीबी हटाने की दिशा में वहां की सरकार द्वारा किए गए प्रयासों की हर कोई सराहना कर रहा है. हालांकि, ऐसा नहीं है कि वहां से पूरी तरह गरीबी समाप्त हो गई है. वहां आज भी कुछ ऐसे शहर हैं जहां लोग जीवनयापन के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं. इसके बावजूद गरीबी एक बड़ी समस्या बनी हुई है.


चीन का सबसे गरीब प्रांत गांसु 


चीन के सबसे गरीब प्रांत के रूप से गांसु विख्यात है. ऐसा नहीं है कि सरकार यहां के लोगों के लिए काम नहीं कर रही है, लेकिन यहां का प्राकृतिक पर्यावरण ही ऐसा है जिससे वहां के लोगों को बिल्कुल साथ नहीं मिल रहा है. 


गांसु में प्रकृति का सबसे ज्यादा प्रकोप देखा जाता है. यहां के लोगों को भूकंप, सूखे और अकाल जैसी प्राकृतिक आपदाओं का हमेशा सामना करना पड़ता है. यही वजह है कि यहां आर्थिक अस्थिरता और कृषि की उत्पादकता में कमी बनी रहती है.  


चीन के उत्तर-पश्चिम में स्थित है गांसु


गांसु प्रांत चीन के उत्तर-पश्चिम दिशा में स्थित है. गांसु की राजधानी दक्षिण-पूर्व में स्थित लांझू शहर है. लांझू गांसु का सबसे बड़ा शहर भी है. गांसु करीब 453,700 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है. क्षेत्रफल के हिसाब से यह चीन का 7वां सबसे बड़ा प्रशासनिक प्रांत है.


गांसु की कुल आबादी करीब 26 मिलियन है. सर्वाधिक आबादी वाला यह चीन का 22वां प्रांत है. यहां ज्यादातर डोंगजियांग और तिब्बती अल्पसंख्यक रहते हैं. यहां की आम भाषा मंदारिन है. यह प्रांत 2019 तक प्रति व्यक्ति सकल घरेलू उत्पाद के मामले में 31वें पायदान पर काबिज थी.


यह भी पढ़ें- मालदीव के बाद नेपाल में भी 'चीनी सरकार', टूट गया पुष्‍प कमल दहल और शेर बहादुर का गठबंधन, भारत के लिए खतरा