China Covid-19 New SubVariant: आज से ठीक 2 साल पहले दुनिया में कोरोना वायरस ने दस्तक दी थी. इसकी शुरुआत चीन के वुहान से हुई थी, जिसकी वजह से पूरी दुनिया अस्त-व्यस्त हो गई. हालांकि अब इसका प्रकोप काफी हद तक खत्म हो चुका है और दुनिया अपने पुराने ढर्रे पर चल रही है. इसके बाद भी कोरोना के नए-नए वैरिएंट ने समय-समय पर टेंशन बढ़ाई थी. अब इसी बीच एक खबर आ रही है कि चीन में कोविड-19 के नए सब वेरिएंट JN.1 के 7 नए मरीज पाए गए हैं.  


समाचार एजेंसी रॉयटर्स ने शुक्रवार (15 दिसंबर) को राष्ट्रीय रोग नियंत्रण और रोकथाम प्रशासन का हवाला देते हुए रिपोर्ट दी है कि चीन में कोविड के सब वेरिएंट JN.1 का पता चला है. अधिकारियों ने कहा कि JN.1 का प्रसार स्तर वर्तमान में देश में बहुत कम है, लेकिन उन्होंने कहा कि आने वाले समय में चीन में इसके बढ़ने की संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता है. यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (CDC) के अनुसार, JN.1 वायरस का एक प्रकार जो COVID -19 के BA.2.86  वेरिएंट का सब वेरिएंट है.


कोरोना का नया सब-वेरिएंट JN.1
कोरोना का नया सब-वेरिएंट JN.1 को पहली बार सितंबर 2023 में अमेरिका में पाया गया था. अमेरिका की सार्वजनिक स्वास्थ्य एजेंसी यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (CDC) का अनुमान है कि 8 दिसंबर तक वेरिएंट JN.1 अमेरिका में आए नए कोरोना के कुल मामलों का 15-29 फीसदी है. CDC के अनुसार स्पाइक प्रोटीन में JN.1 और BA.2.86 के बीच केवल एक ही बदलाव होता है.


CDC का अनुमान है कि SARS-CoV-2 जीनोम सीक्वेंस बहुत तेजी से बढ़ने वाला संस्करण है. अमेरिका की सार्वजनिक स्वास्थ्य एजेंसी ने कहा कि JN.1 की वजह से कोरोना के मामले बढ़ सकते हैं.


भारत में JN.1 वेरिएंट का असर
टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट के मुताबिक नए कोरोना वायरस JN.1 वेरिएंट का पता सबसे पहले 13 दिसंबर को केरल में चला था. भारतीय SARS-CoV-2 जीनोमिक्स कंसोर्टियम (INSACOG) के नए डेटा ने भी केरल में इसकी उपस्थिति की पुष्टि की है. नेशनल इंडियन मेडिकल एसोसिएशन कोविड टास्क फोर्स के सह-अध्यक्ष डॉ. राजीव जयदेवन ने कहा कि JN.1 भारत के कोविड मामलों में हालिया बढ़ोतरी के लिए एक महत्वपूर्ण कारक हो सकता है, जो वर्तमान में 1,296 है.


JN.1 वेरिएंट के लक्षण क्या है?
CDC के अनुसार फिलहाल ये पता नहीं है कि कोरोना वायरस का जेएन.1 वेरिएंट अन्य वेरिएंट से अलग लक्षण पैदा करता है या नहीं. सामान्य तौर पर, COVID-19 के लक्षण विभिन्न प्रकारों में समान होते हैं. CDC ने कहा कि लक्षणों के प्रकार और वे कितने गंभीर हैं, यह आमतौर पर किसी व्यक्ति की प्रतिरक्षा और समग्र स्वास्थ्य पर अधिक निर्भर करता है, बजाय इसके कि कौन सा प्रकार संक्रमण का कारण बनता है.


ये भी पढ़े:Pakistan Hareem Shah: पाकिस्तान के गूगल सर्च लिस्ट में छाई भारत के खिलाफ जहरीली बयानबाजी करने वाली ये महिला, देखें तस्वीरें