Saloa Typhoon: भयानक तूफान साओला चीन और हांगकांग में भारी तबाही मचा सकता है. ऐसे में खतरे को देखते हुए दोनों देशों में सैकड़ों उड़ानें रद्द कर दिया गया है. स्थानीय मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, टाइफून साओला 240 किमी/घंटे की रफ्तार क साथ चीन के गुआंगडोंग प्रांत की ओर बढ़ रहा है. शक्तिशाली तूफान के आगमन को देखते हुए स्कूलों को बंद करने का आदेश जारी कर दिया गया है. 


इसके साथ ही दोनों देशों के अधिकारियों ने तेज़ तूफ़ान की चेतावनी जारी की है. इसके साथ ही बाजार, स्कूल और अन्य यातायात को बंद करने का आदेश दिया गया है. रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक,तूफ़ान की ताकत थोड़ी कमजोर जरूर हुई है, हालांकि तट से टकराने के बाद यह तूफ़ान अपना रौद्र रूप दिखा सकता है. ऐसे में तबाही का खतरा अभी भी बना हुआ है. ऐसे में एहतियातन सारे उपाय किए जा रहे हैं. रिपोर्ट के अनुसार, करीब 200 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से आगे बढ़ रहा साओला, हांगकांग और गुआंग्डोंग जैसे इलाकों को अपनी चपेट में ले सकता है. 


सभी स्कूल- कॉलेज बंद 


पत्रकारों से बात करते हुए हांगकांग के मुख्य सचिव एरिक चैन ने कहा कि सभी स्कूलों को बंद कर देना चाहिए क्योंकि शुक्रवार को शक्तिशाली तूफान तट के पास आ रहा था. हांगकांग ने तूफ़ान को श्रेणी T3 नामित किया है. बता दें कि हांगकांग और गुआंग्डोंग  से फिलहाल यह शक्तिशाली तूफ़ान करीब 300 किलोमीटर की दूरी पर है और आज यानि 1 सितंबर को इस खतरनाक तूफान के तटीय इलाकों से टकराने का अनुमान है. ऐसे में यहां रहने वाले नागरिकों के लिए तमाम गाइडलाइन जारी किए गए हैं.


समुद्र तट से दूर रहने की चेतावनी जारी 


ज्वाइंट टाइफून वार्निंग सेंटर प्रोजेक्ट्स के बयान के अनुसार, चीन का दक्षिणी गुआंग्डोंग प्रांत रात तक टाइफून साओला से प्रभावित होगा.  लेकिन जैसे-जैसे यह हांगकांग के करीब पहुंचेगा, तूफान कमजोर होकर श्रेणी 2 के तूफान में तब्दील हो जाएगा.  फिलहाल यह श्रेणी 4 का तूफ़ान बना हुआ है. खतरे को देखते हुए दक्षिणी चीन के इलाकों में लोगों को समुद्र तट से दूर रहने की चेतावनी दी गई है.  






तट से टकराने के बाद खतरनाक हो सकता है तूफान 


बीते गुरुवार दोपहर करीब इसकी हवा की रफ्तार 209 किलोमीटर प्रति घंटे दर्ज की गई थी, जो तट से टकराने के बाद और भी बढ़ जाएगी. ऐसे में चीन और हांगकांग के लिए खतरा बढ़ सकता है. चीनी अधिकारियों ने गुरुवार को चेतावनी दी कि यह 1949 के बाद से गुआंगडोंग में आने वाला पांचवा सबसे शक्तिशाली तूफान हो सकता है. 


ये भी पढ़ें: Russia Luna 25: नासा ने खोज निकाली वो जगह, जहां रूस का लूना 25 हुआ था क्रैश, चांद पर बन गया बड़ा गड्ढा