China Covid Outbreak: चीन में ओमिक्रोन के नए वेरिएंट बीएफ.7 की वजह से हुए कोरोना विस्फोट से हालात भयावह हो गए हैं. अस्पतालों में कोरोना संक्रमितों को बेड नहीं मिल रहे हैं और शवदाह गृहों में लंबी लाइनें लगी हुई हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, चीन के कई प्रांतों में रोजाना दस लाख नए मामले सामने आ रहे हैं. इसके बावजूद चीन ने कोरोना से होने वाली मौतों का आंकड़ा शून्य ही बताया है.


चीन ने कुछ समय पहले ही जीरो-कोविड पॉलिसी में ढील दी थी. इसके बाद से ही कई शहरों में तेजी से कोरोना संक्रमण बढ़ा है.


जमीन और बेंच पर हो रहा मरीजों का इलाज


एपी की रिपोर्ट के मुताबिक, चीन के प्रांत हुबेई के अस्पतालों में बड़ी संख्या में कोरोना संक्रमित मरीज पहुंच रहे हैं. इस वजह से अस्पतालों में आईसीयू बेड की कमी हो गई है. अस्पताल में आए कोरोना मरीज और संक्रमित बेंच, कॉरिडोर या फर्श पर सोने को मजबूर हैं. संभावना जताई जा रही है कि चीन में हुए इस कोरोना विस्फोट की वजह से एक बार फिर दुनिया पर कोरोना के नए वेरिएंट का खतरा बढ़ सकता है. हेबेई में खासतौर से बुजुर्ग लोग कोरोना संक्रमित हो रहे हैं. झूझोऊ शहर में कोरोना संक्रमितों की भीड़ को देखते हुए एंबुलेंस को ही आईसीयू में तब्दील कर दिया गया है.  


कॉरिडोर में न ऑक्सीजन, न बिजली, भगवान भरोसे हो रहा इलाज


रिपोर्ट के मुताबिक, एक स्वास्थ्य कर्मी ने मरीज के रिश्तेदार से कहा कि कॉरिडोर में ऑक्सीजन या बिजली नहीं है. अगर मरीजों को ऑक्सीजन नहीं दे सकते हैं, तो उन्हें कैसे बचाया जा सकेगा? अगर देरी नहीं करना चाहते हैं, तो जितनी जल्दी हो सके बाहर निकल जाइए. रिपोर्ट के अनुसार, कुछ एंबुलेंस अस्पताल आने की जगह सीधे शवदाह गृहों की ओर जा रही हैं.


एक कर्मचारी के अनुसार, झूझोऊ शहर के श्मशान में लगातार लाशें जल रही हैं. एक शख्स के मुताबिक, कोविड-19 को लेकर ढील दिए जाने से पहले रोजाना तीन-चार मामले ही आ रहे थे, लेकिन अब 20 से 30 शव रोज आ रहे हैं.


क्या चीन में कोरोना विस्फोट बरपाएगा कहर?


विशेषज्ञों का मानना है कि चीन में बुजुर्गों में बूस्टर डोज की कमी और कोविड के खिलाफ निष्प्रभावी वैक्सीन ने कोरोना वायरस को म्यूटेट करने के लिए एक अच्छा-खासा माहौल दिया है. एसोसिएटेड प्रेस से बातचीत में जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के विशेषज्ञ डॉ. स्टुअर्ट कैंपबेल रे ने कहा कि चीन की जनसंख्या ज्यादा है और लोगों में इम्युनिटी का स्तर कम है. इस कारण नए वेरिएंट का विस्फोट नजर आ रहा है. उन्होंने कहा कि जब हमें संक्रमण की नई लहर दिखाई पड़ती है, तब ज्यादातर नए वेरिएंट से ही ऐसा होता है. 


झेजियांग में रोजाना 10 लाख नए कोरोना मामले


चीन के बड़े औद्योगिक प्रांत शंघाई के पास स्थित झेजियांग शहर में कोरोना वायरस ने तबाही मचा दी है. यहां पर रोजाना 10 लाख कोरोना मामले सामने आ रहे हैं. संभावना जताई जा रही है कि कुछ ही दिनों में कोरोना संक्रमण के ये मामले दोगुने हो सकते हैं. किंग्दाओ और डोनगुआन जैसे शहरों में रोजाना कई हजार मामले सामने आने लगे हैं. जो राष्ट्रीय स्तर पर आ रहे आंकड़ों से भी ज्यादा है. 


महामारी खत्म नहीं हुई - WHO


हाल ही में विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने चीन में कोरोना के गंभीर संक्रमण पर चिंता जताई है. विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा कि चीन में कोरोना वायरस के 130 ओमिक्रोन के वेरिएंट्स में से 50 वेरिएंट कोविड विस्फोट के लिए जिम्मेदार हैं. इन पर लगातार नजर बनाए रखने के लिए चीन अभी नेशनल जेनेटिक डेटाबेस बना रहा है. इससे पता चलेगा कि कैसे अलग-अलग स्ट्रेन्स बढ़ रहे हैं और उनका लोगों के स्वास्थ्य पर क्या प्रभाव है?


WHO ने कहा कि इस समय चीन से जेनेटिक वायरल सीक्वेसिंग को लेकर निश्चित जानकारी ही सामने आ रही है. चीन में क्या हालात है, हम सब कुछ नहीं पता है, तो महामारी अभी खत्म नहीं हुई है.


ये भी पढ़ें:


China: चीन में कोरोना की दहशत! वायरस से बचने के लिए कपल ने लिया प्लास्टिक 'शील्ड' का सहारा, वीडियो वायरल