China Covid: चीन के बीजिंग में स्थित पीकिंग यूनिवर्सिटी ने चीन में फैले कोरोना पर एक रिसर्च किया है. इस रिसर्च में पाया गया कि चीन में 11 जनवरी तक कोरोना से लगभग 900 मिलियन (90 करोड़) लोग पीड़ित है, जो पूरे जनसंख्या के 64 फीसदी है. 


रिसर्च के दौरान चीन के गांसू प्रांत को सबसे ऊपर रखा गया है. इस प्रांत के लगभग 91 फीसदी लोग वायरस से संक्रमित होने की सूचना है. इसके बाद युन्नान 84 फीसदी और किन्हाई 80 फीसदी का नंबर आता है. चीन के एक शीर्ष महामारी वैज्ञानिकों की एक टीम ने चेतावनी दी है कि चीनी नए साल के दौरान देश के रूरल एरिया में कोरोना के केस बढ़ेंगें.


कोरोना पीक अगले दो से तीन महीने रहेगी


चाइनीज सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल के पूर्व प्रमुख ज़ेंग गुआंग ने टिप्पणी की है कि चीन में कोविड का पीक अगले दो से तीन महीने तक रहने की उम्मीद है, क्योंकि लाखों चीनी लूनर न्यू ईयर से पहले भरपूर यात्रा कर रहे हैं. स्थानीय मीडिया की ओर से रिपोर्ट के अनुसार ज़ेंग गुआंग ने कहा कि चीन को रूरल एरिया पर ध्यान केंद्रित करने का समय है, क्योंकि रूरल एरिया में कई बुजुर्ग, बीमार और विकलांग पहले से ही कोविड उपचार के मामले में पीछे छूट रहे थे. इसको देखते हुए भी कई लोगो ने हॉन्ग कॉन्ग के पास बॉर्डर पर जाकर कोरोना वैक्सीन भी ले रहे हैं. 


दो अरब लोग करेंगे ट्रेवल


चीन में लूनर न्यू ईयर की छुट्टियां आधिकारिक तौर पर 21 जनवरी से शुरू होती हैं और इसे लोग दुनिया का सबसे बड़ा वार्षिक प्रवास भी कहते है, क्योंकि, इसमें कुल मिलाकर दो अरब लोग एक- जगह से दूसरी जगह जाते हैं. रॉयटर्स ने बताया कि लाखों लोग पहले ही यात्रा कर चुके हैं. पिछले महीने, बड़े पैमाने पर राष्ट्रव्यापी विरोध के बाद चीन ने अचानक अपनी सख्त 'जीरो-कोविड' पॉलिसी को छोड़ दिया.


ये भी पढ़ें:US: टैक्स धोखाधड़ी के मामले में डोनाल्ड ट्रंप के ऑर्गेनाइजेशन पर लगा 1.6 मिलियन डॉलर का जुर्माना