China on US Destroyer: चीन और अमेरिका के बीच तनाव बढ़ने की आशंका है. चीन की सेना (China Army) ने दावा किया है कि उसने दक्षिण चीन सागर (South China Sea) से एक अमेरिकी विध्वंसक जहाज को खदेड़ दिया है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिकी नौसेना ने बुधवार को विवादित दक्षिण चीन सागर में ड्रैगन के कब्जे वाले द्वीपों के पास एक डिस्ट्रॉयर (US Destroyer) जहाज को भेजा था. अमेरिका का कहना है कि उसने क्षेत्रीय स्वतंत्रता के तहत मिसाइल गाइडेड विध्वंसक पोत यूएसएस बेनफोल्ड (USS Benfold ) को रणनीतिक समुद्री मार्ग से रवाना किया था.


अमेरिकी मिसाइल गाइडेड पोत पैरासेल द्वीप (Paracel Islands) समूह को पार कर दक्षिण चीन सागर से होते हुए गुजरा. इस तरह के ऑपरेशन को अमेरिकी नौसेना के लिए हिंद-प्रशांत में अपनी मौजूदगी बनाए रखने के लिए काफी अहम माना जाता है.


चीन के दावे पर अमेरिका ने क्या कहा?


चीन ने दावा करते हुए कहा है कि उसकी सेना ने अवैध रूप से क्षेत्रीय जल में प्रवेश करने के बाद अमेरिकी पोत को खदेड़ दिया. अमेरिका नियमित रूप से दक्षिण चीन सागर में फ्रीडम ऑफ नेविगेशन ऑपरेशंस चलाता है, जो चीन और अन्य दावेदारों द्वारा मार्ग पर लगाए गए प्रतिबंध को चुनौती देता है. अमेरिकी नौ सेना ने चीन को झूठा करार देते हुए कहा है कि अमेरिकी समुद्री अभियानों को गलत तरीके से चीन ने प्रस्तुत किया है.  


चीन का अमेरिका पर तनाव बढ़ाने का आरोप


अमेरिकी नौसेना ने कहा कि यूएसएस बेनफोल्ड को अंतरराष्ट्रीय कानून के अनुरूप ही पैरासेल द्वीप समूह के पास दक्षिण चीन सागर में भेजा गया. वहीं, चीन ने आरोप लगाया है कि अमेरिका जानबूझकर तनाव बढ़ाने की कोशिश कर रहा है. पीपुल्स लिबरेशन आर्मी के दक्षिणी थिएटर कमांड ने कहा कि अमेरिकी जहाज ने चीन की संप्रभुता और सुरक्षा का गंभीर रूप से उल्लंघन किया है. पैरासेल द्वीप के आसपास चीन के क्षेत्रीय जल में अवैध रूप से प्रवेश किया.


दक्षिण चीन सागर पर कितने दावेदार?


चीन (China) लगभग पूरे दक्षिण चीन सागर (South China Sea) पर अपना दावा करता रहा है. इस क्षेत्र में चीन ने बड़े पैमाने पर युद्धपोतों और जहाजों के जरिए से अपनी मौजूदगी बढ़ाई हुई है. बहरहाल इस जल क्षेत्र को लेकर अमेरिका (US-China Tension) और चीन के बीच तनाव गहरा सकता है. चीनी सेना ने साफ तौर से कहा है कि अमेरिका को तनाव भड़काने से बचना चाहिए. इस समुद्री क्षेत्र पर वियतनाम (Vietnam) और ताइवान (Taiwan) भी दावा करते हैं. बता दें कि चीन ने 1974 में तत्कालीन दक्षिण वियतनामी सरकार से पैरासेल द्वीप समूह पर नियंत्रण कर लिया था. 


यह भी पढ़ें :


Explained: विद्रोह, आपातकाल, देश से भागे राष्ट्रपति गोटाबाया... जानें अब श्रीलंका में आगे क्या होगा


Sri Lanka Crisis: श्रीलंका में राजपक्षे परिवार की कभी बोलती रही तूती, जानें उदय और पतन की पूरी कहानी