China Population Update: दुनिया की सबसे अधिक जनसंख्या वाले चीन (China) ने देश की आबादी को लेकर एक नया दावा किया है. चीन ने अपने यहां जनसंख्या की रफ्तार सुस्त पड़ने के संकेत दिए हैं. चीन की सरकारी मीडिया ग्लोबल टाइम्स (Global Times) ने एक वरिष्ठ स्वास्थ्य अधिकारी का हवाला देते हुए कहा कि देश में आबादी की रफ्तार धीमी पड़ने लगी है. चीनी सरकारी मीडिया ने 2025 से पहले जनसंख्या (Polpulation) की घटने की उम्मीद भी जताई.


चीन के स्वास्थ्य विभाग (Health Department Of China) द्वारा जन्मदर को लेकर एक रिपोर्ट पेश की गई. दावा किया गया कि 2021 के दौरान चीन के कई प्रांतों में जन्मदर पहले के मुकाबले काफी कम रही है. रिपोर्ट में ये भी दावा किया गया है कि इस दौरान जन्मदर के जो आकड़ें सामने आए हैं वो कई दशकों के मुकाबले बहुत कम हैं.


हुनान प्रांत में 60 साल बाद पैदा हुए इतने बच्चे


चीनी मीडिया ग्लोबल टाइम्स ने दावा किया कि मध्य हुनान प्रांत में जन्म की संख्या पिछले 60 सालों में पहली बार पांच लाख से नीचे रही. रिपोर्ट में बताया गया कि केवल चीन के दक्षिणी गुआंगडोंग प्रांत में इस दौरान दस लाख से अधिक बच्चों ने जन्म लिया है. गौरतलब है कि चीन सालों से जनसंख्या वृद्धि में तेजी से कमी को दूर करने के लिए जूझ रहा है, क्योंकि कई युवा लोग अधिक खर्चे और काम के दबाव के कारण बच्चा पैदा नहीं करने के विकल्प को चुनते हैं.


ग्लोबल टाइम्स ने चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग में जनसंख्या और पारिवारिक मामलों के प्रमुख यांग वेनज़ुआंग का हवाला देते हुए कहा कि उन्हें उम्मीद है कि 2021-25 में चीन की आबादी घट सकती है. 


इसे भी पढ़ेंः-


RBI Office Attendant: रिजर्व बैंक ने 4 बैंक पर लगाया बैन, अब पैसे की निकासी हुई सीमित


Govinda On Karan Johar: गोविंदा ने क्यों कहा था- 'करण जौहर हैं सबसे जलने वाले शख्स', वजह जानकर हो जाएंगे हैरान