China Latest News:  चीन अपनी पुरानी आदतों से बाज नहीं आ रहा है. इतिहास में लगातार वह अपने पड़ोसी देशों की सीमाओं का उल्लंघन करता रहा है. मौजूदा समय में भी वह कुछ ऐसी ही हरकत कर रहा है. हांगकांग के 'दक्षिण चाइना मॉर्निंग पोस्ट' के मुताबिक चीन और भूटान के बीच चल रहे सीमा विवाद के बावजूद चीन कथित रूप से विवादित क्षेत्र में गांव बसा रहा है. 


रिपोर्ट में इसके पीछे की वजह भी बताई गई है. सत्तारूढ़ चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के अधिकारियों की माने तो सरकार यहां के पिछड़े लोगों को गरीबी से उबारने के लिए यह कार्य कर रही है. चीन पहली बार ऐसी गंदी चाल नहीं चल रहा है. इससे पहले भी वह भारत के साथ चल रहे विवादित सीमा क्षेत्र में कुछ ऐसे ही कार्य किए थे. जिसकी जमकर आलोचना हुई थी. 


पोस्ट में आगे बताया गया है कि हिमालय क्षेत्र में सीमा के पास स्थित एक गांव में 18 चीनी नागरिक अपने नए नवनिर्मित घर में जानें के लिए उत्सुक हैं. स्थानीय लोगों की कुछ तस्वीरें भी सामने आई हैं. इन तस्वीरों में लोगों को मौजूदा राष्ट्रपति शी जिनपिंग की तस्वीरों के साथ देखा जा सकता है. 


वायरल हो रही तस्वीरों में जिनपिंग की तस्वीरें इतनी बड़ी हैं कि इसे पकड़े हुए लोगों के केवल सिर और पैर दिखाई दे रहे हैं. बीच का शरीर पूरी तरह से फ्रेम की वजह से ढका हुआ नजर आ रहा है. 


चीन और भूटान के बीच विवाद का जड़ है यह क्षेत्र


चीन जिस क्षेत्र में यह गांव बसा रहा है इसपर उसके साथ-साथ भूटान भी अपना हक जताता है. यही वजह है कि इसपर दोनों देशों के बीच चर्चा भी चल रही है. विवादित एरिया होने के बावजूद चीन ने इस क्षेत्र में एक गांव बसाना शुरू कर दिया है. 


तिब्बत फेडरेशन ऑफ इंडस्ट्री एंड कॉमर्स की ओर से भी इस मसले पर बयान आया है. उनका कहना है यहां 28 दिसंबर को कुछ चीनी लोग आए थे. विवादित क्षेत्र में चीन तीन गांवों को बसाने की तैयारी में है. इसमें कदम में यह पहला गांव है. 


यह भी पढ़ें- भुखमरी और गरीबी से निपटने के लिए भारत ने IBSA Fund में दिए 10 लाख डॉलर, जानें क्या है ये