Chinese Birth Rate Decreased: चीन की जनसंख्या में साल 2023 के दौरान भारी गिरावट देखने को मिली है. पिछले दो सालों से लगातार जनसंख्या घट रही है. जनसंख्या में गिरावट की मुख्य वजह कोविड 19 से हुई मौतें और बर्थ रेट में आई कमी बताई जा रही है. आने वाले समय में इसका असर चीन की अर्थव्यवस्था पर पड़ सकता है. ऐसा अंदेशा लगाया जा रहा है कि जन्म दर में गिरावट चीन के लिए बड़ी समस्या खड़ी कर सकती है.


वर्तमान में चीन की जनसंख्या 140 करोड़ है. चीन के राष्ट्रीय सांख्यिकी ब्यूरो का कहना है कि पिछले साल से लेकर मौजूदा समय तक चीन की जनसंख्या में 20 लाख 80 हजार की कमी आई है. दुनिया में चीन सबसे ज्यादा आबादी वाले देशों में दूसरे स्थान पर है, जबकि भारत पहले नंबर पर है.


चीन में कोविड 19 बनी मौत की वजह
चीन में कोविड 19 की वजह से पिछले दो सालों से लगातार मौत हो रही हैं. इसके अलावा जन्म दर में भी कमी देखने को मिली है. जनसंख्या में कमी होने का सबसे बड़ा कारण यही दो वजह माना जा रहा है. चीन में साल 2022 में 8.5 लाख लोगों की मौत हो गई. जन्मदर में पिछले साल के मुकाबले 1000 लोगों पर 6.39 फीसदी की गिरावट देखी गई है. चीन के कम्युनिस्ट शासन की स्थापना के बाद इतनी गिरावट पहली बार दर्ज की गई है.


चीन में बढ़ी बूढ़ों की जनसंख्या
देश में काम करने वाले लोगों की उम्र 16 से 59 साल के बीच है, जिसमें साल 2022 में 10.75 मिलियन की गिरावट आई है. वहीं 60 साल से ज्यादा उम्र के लोगों की संख्या में बढोतरी हुई है. साल 2022 में 60 वर्ष से अधिक लोगों की संख्या 16.93 मिलियन बढ़ गई है. विकास के क्षेत्र की अगर बात करें तो पिछले तीन दशकों में चीन का सबसे खराब प्रदर्शन रहा है.


ये भी पढ़ें:पाकिस्तान में सर्जिकल स्ट्राइक से चंद घंटे पहले ईरानी मंत्री के साथ पाक PM काकर खिंचवा रहे थे फोटो, इधर आतंकी ठिकानों पर हुआ हमला