Chile Bird flu: चिली (Chile) में H5N1 बर्ड फ्लू की वजह से मरने वाले सी लायन की संख्या में जबरदस्त बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है. हाल के रिपोर्ट से पता चला है कि चिली में इस साल अब तक 13 हजार से अधिक सी लायन की मौत H5N1 बर्ड फ्लू के वजह से हो गई है. वहीं केवल 3 हफ्ते में सी लायन की मरने की संख्या में 32 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई है.


चिली में H5N1 बर्ड फ्लू की वजह से मरने वालों में सी लायन के अलावा डॉल्फिन, पोरपोइज़, समुद्री ऊदबिलाव और पेंगुइन सहित अन्य समुद्री जानवर शामिल हैं. नेशनल फिशरीज एंड एक्वाकल्चर सर्विस (SERNAPESCA) ने कहा कि इस साल अब तक कम से कम 13 हजार से अधिक सी लायन मर गए हैं.


H5N1 बर्ड फ्लू की वजह से सी लॉयन की मौत
चिली में इससे पहले अप्रैल के महीने में नेशनल फिशरीज एंड एक्वाकल्चर सर्विस (SERNAPESCA) ने रिपोर्ट पेश की थी, जिसमें बताया गया कि सिर्फ अप्रैल के महीने में H5N1 बर्ड फ्लू की वजह से 2 हजार के लगभग सी लायन मर गए थे, जो मार्च के महीने में मारे गए 532 सी लायन की तुलना में लगभग 4 गुना ज्यादा थी.


दक्षिण अमेरिका में सी लायन पर H5N1 बर्ड फ्लू की वजह से असामान्य रूप से भारी मार पड़ी है. पेरू में, जो चिली के बगल में है, लगभग 3,500 सी लायन की मार्च की शुरुआत में एवियन इन्फ्लूएंजा से मरने की सूचना मिली थी


10 फीसदी के पेंगुइन खोने का खतरा
चिली में अन्य समुद्री प्रजातियां भी बर्ड फ्लू की चपेट में आ गई हैं, विशेष रूप से हम्बोल्ट पेंगुइन, जिनमें से इस साल अब तक 933 मृत पाए गए हैं. यह चिली में सभी हम्बोल्ट पेंगुइन के 8.5 फीसदी है.


चिली जल कृषि सेवा के प्रमुख मारिया सोलेदाद तापिया अलमोनासिड ने एक पुराने बयान में जानकारी देते हुए बताया, देश में हम्बोल्ट पेंगुइन की कुल आबादी 11 हजार से ज्यादा है, जो बहुत अधिक नहीं है. इसकी वजह से 10 फीसदी के करीब पेंगुइन को खोने का खतरा निश्चित रूप से चिंतित करता है.


ये भी पढ़ें:


Imran Khan News: इमरान खान पर पाक सेना मुख्यालय पर हमले का आरोप, बढ़ सकती हैं मुश्किलें