Canada Truck Drivers Protests: कोरोना महामारी से दुनियाभर में दहशत का माहौल है. इस बीच कनाडा में कोविड प्रतिबंधों (Covid Restrictions) और वैक्सीन के खिलाफ जोरदार प्रदर्शन किया जा रहा है. ओटावा (Ottawa) में इमरजेंसी (Emergency) लागू है. कनाडा में कोविड-19 वैक्सीन (Covid-19 Vaccine) को अनिवार्य किए जाने और प्रतिबंधों को लेकर ट्रक ड्राइवर (Truck Drivers Protes) काफी नाराज हैं और वो जमकर प्रदर्शन कर रहे हैं.


हजारों ट्रकों की कतार लगी हुई है. ओटावा के कई इलाकों में भारी जाम की स्थिति है. कनाडा के अधिकारियों ने कोविड प्रतिबंधों के खिलाफ ट्रक चालकों के विरोध से निपटने के लिए सोमवार को काफी संघर्ष किया. राष्ट्रीय राजधानी में स्थिति बिगड़ने के बाद प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो (PM Justin Trudeau) के लिए इससे निपटने की बड़ी चुनौती है. 


ओटावा में ट्रक ड्राइवरों के प्रदर्शन से हालात बिगड़े


ओटावा के मेयर जिम वॉटसन (Jim Watson) ने फेडरल सरकार (Federal Government) से प्रदर्शनकारियों के साथ बातचीत करने के लिए एक मध्यस्थ नियुक्त करने और प्रदर्शन को शांत करने का एक तरीका निकालने का आग्रह किया. स्थानीय निवासी लगातार हॉर्न बजने और डीजल के धुंए से काफी प्रभावित हैं. विरोध प्रदर्शनों को नियंत्रण से बाहर होते देख रविवार को वाटसन ने राजधानी में आपातकाल की स्थिति घोषित कर दी थी.


यूएस-कनाडाई सीमा पार करते समय टीके की अनिवार्यता से नाराज ट्रक ड्राइवरों का विरोध प्रदर्शन 9 जनवरी से शुरू हुआ था. देखते ही देखते ये ट्रूडो की सरकार के खिलाफ एक व्यापक विरोध में बदल गया. प्रदर्शकारी ट्रक ड्राइवरों का करीब 70 किलोमीटर लंबा काफिला है जिसे फ्रीडम कान्वॉय (Freedom Convoy) नाम दिया गया है.


सरकार का सेना की तैनाती की संभावना से इनकार


प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिए सेना को तैनात करने की संभावना से फिलहाल इनकार किया है. प्रदर्शनकारी सरकार से बातचीत के लिए तैयार हैं लेकिन वो कोरोना महामारी से संबंधित प्रतिबंधों में ढील दिए जाने की मांग कर रहे हैं. वहीं इस बीच ओटावा पुलिस ने रविवार को रैलियों में लोगों को ईंधन और अन्य सामानों की आपूर्ति किए जाने पर प्रतिबंध लगाकर विरोध प्रदर्शनों को रोकने के लिए नए उपायों की घोषणा की है. प्रदर्शनकारियों को सामग्री समर्थन देने का प्रयास करने वाले लोगों को गिरफ्तार किया जा रहा है. कई गाड़ियों को जब्त किया गया है. 


ये भी पढ़ें:


Donald Trump के रिजॉर्ट में मिले Kim Jong Un के लेटर, अनुचित तरीके से व्हाइट हाउस से हटाए


America के राष्ट्रपति जो बाइडेन की यूक्रेन पर नई चेतावनी, कहा- अगर रूस ने किया हमला तो...