Canada India conflict : खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के बाद कनाडा ने भारत सरकार पर एक और साजिश का आरोप लगाया है. कनाडा पुलिस को लगता है कि भारत रिपुदमन सिंह मलिक के बेटे की हत्या करवा सकता है. रिपुदमन सिंह पर 1985 में हुए एयर इंडिया के विमान में विस्फोट का आरोप था. 2022 में रिपुदमन सिंह की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी. अब कनाडा पुलिस ने रिपुदमन के बेटे की जान को खतरा बताया है. रॉयल कैनेडियन माउंटेड पुलिस ने कहा, हरदीप मलिक की जान को खतरे हो सकता है. हरदीप कनाडा के सरे में रहता है. 


रिपुदमन सिंह पर 1985 में बम विस्फोट के जरिए सामूहिक हत्या और साजिश के आरोप लगे थे, जिसमें 329 लोग मारे गए थे. हालांकि साल 2005 में रिपुदमन को आरोपों से बरी कर दिया गया था. बाद में 14 जुलाई 2022 में रिपुदमन सिंह मलिक की सरे में ऑफिस के बाहर गोली मारकर हत्या कर दी गई थी. पुलिस जांच कर रहे हैं कि क्या रिपुदमन की हत्या के पीछे भारत सरकार का हाथ था. जांच टीम ने हरदीप मलिक को एक लेटर देकर कहा है कि साजिश के तहत उसकी जान को खतरा हो सकता है.


सीबीसी न्यूज के मुताबिक, कनाडा पुलिस को ऐसे सबूत मिले हैं, जो बताते हैं कि एक भारतीय राजनयिक रिपुदमन सिंह मलिक की हत्या से ठीक पहले फोन और टेक्स्ट के जरिए उसके संपर्क में था. अब टीम यह जांच कर रही है कि क्या भारतीय राजनयिक के साथ मौत से भी कोई संबंध है या नहीं. 


भारत पर शक जता रहा कनाडा
कनाडा पुलिस ने हाल ही में कई खालिस्तानी लोगों को ऐसे नोटिस दिए हैं, जिसमें उनकी जान को खतरा बताया गया. जून 2023 में हत्या से पहले निज्जर को भी एक ऐसा अलर्ट नोटिस दिया था.निज्जर की हत्या से पहले की घटनाओं में भी कनाडा अब भारत का हाथ मानता है. इस वजह से ही फिलहाल भारत और कनाडा के रिश्तों में तनाव की स्थिति है.