Canada Latest News:  कनाडा के सबसे छोटे प्रांत में हिंदू मंदिर खुलने से वहां के श्रद्धालु काफी प्रसन्न हैं. हाल ही में प्रिंस एडवर्ड आइलैंड में एक हिंदू मंदिर का उद्घाटन हुआ है. इसके बाद से यहां भारी संख्या में श्रद्धालुओं की भीड़ देखी जा रही है. पीईआई की हिंदू सोसायटी के अध्यक्ष कृष्ण ठाकुर का मंदिर के बारे में कहना है कि यह सचमुच अविश्वसनीय है.


इस हिंदू मंदिर को कॉर्नवाल शहर में एक किराए की जगह पर खोला गया है. यह हिस्सा राजधानी क्षेत्र के अंतर्गत आता है. लोग राज्य की राजधानी चार्लोटटाउन के साथ-साथ पड़ोसी शहर स्ट्रैटफोर्ड से भी दर्शन के लिए आ रहे हैं. 


नेपाल के रहने वाले हैं पीईआई के अध्यक्ष 


पीईआई के अध्यक्ष कृष्ण ठाकुर मूल रूप से नेपाल के जनकपुर के रहने वाले हैं. रिपोर्ट के मुताबिक पीईआई की कुल हिंदू आबादी करीब 1,800 है. ठाकुर के अनुसार मंदिर के उद्घाटन के दिन करीब 600 लोग मंदिर में दर्शन के करने के लिए आए थे.


कृष्ण ठाकुर ने आगे बात करते हुए बताया कि हाल के दिनों में पीईआई विश्वविद्यालय के साथ-साथ शहर में हिंदुओं की आबादी में वृद्धि दर्ज हुई है. सोसाइटी के सचिव नीतिन राव भारत के केरल राज्य से ताल्लुक रखते हैं. 


राव का कहना है लोगों ने इस हिंदू मंदिर को अपना खूब प्यार दिया है. उद्घाटन समरोह के दौरान चार्लोटटाउन और कॉर्नवाल के मेयर सहित स्थानीय सांसद और विधान सभा के सदस्यों ने भी अपनी उपस्थिति दर्ज कराई.


मंदिर में नहीं है कोई स्थाई पुजारी 


फिलहाल मंदिर में कोई स्थाई पुजारी नहीं है. महाशिवरात्रि के दिन सोसायटी के सदस्यों द्वारा ऑनलाइन ट्यूटोरियल से सीखे गए कुछ अनुष्ठानों की मदद से मंदिर का उद्घाटन किया गया. राव के मुताबिक सामूहिक प्रयास और दान के बदौलत मंदिर का उद्घाटन किया गया है. 


यह भी पढ़ें- जिस अफगानिस्तान में बिना पति महिलाओं का बाहर आना मना वहां अकेले घूमने गई बिहार की महिला, जानें क्या हुआ