Nepal Buddha Boy Arrest For Rape Charges: नेपाल की पुलिस ने बुधवार (10 जनवरी) को जानकारी दी कि उन्होंने एक नेपाली व्यक्ति को रेप के आरोप में गिरफ्तार किया. नेपाल पुलिस ने जिस व्यक्ति को गिरफ्तार किया उसका नाम राम बहादुर बोमजोन है. नेपाल के लोग 33 वर्षीय राम बहादुर बोमजोन को बुद्ध का अवतार मानते हैं. नेपाल में लोग उसे बुद्ध बॉय के नाम से पुकारते हैं. राम बहादुर बोमजोन ने किशोरावस्था में ही लोगों को ध्यान अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आकर्षित किया था. हालांकि, अब नेपाल पुलिस के केंद्रीय जांच ब्यूरो (CIB) ने बुद्ध बॉय को यौन शोषण के आरोप में गिरफ्तार कर लिया है.


नेपाल पुलिस के केंद्रीय जांच ब्यूरो (CIB) ने कहा कि उन्होंने 33 वर्षीय राम बहादुर बोमजोन को मंगलवार (9 जनवरी) को गिरफ्तार किया. आरोपी राम बहादुर बोमजोन काठमांडू के बाहरी इलाके में एक घर में छिपा हुआ था. CIB ने एक बयान में कहा, "हमारी टीम ने उसे उस समय गिरफ्तार कर लिया जब वह घर की खिड़की से कूदकर भागने की कोशिश कर रहा था. पुलिस ने जिस वक्त बोमजोन को गिरफ्तार किया तो उस समय उसके पास 30 मिलियन नेपाली रुपये थे.


किशोरावस्था में बुद्ध बालक से मशहूर
बोमजोन ने 2005 में अंतरराष्ट्रीय सुर्खियां बटोरीं. उसके अनुयायियों का कहना था कि वो कई दिनों तक बिना पानी, भोजन या नींद के निश्चल ध्यान कर सकते हैं. .


इस रेप के आरोप पर बयान लेने के लिए बोमजोन से संपर्क नहीं किया जा सका है. इसकी वजह से ये स्पष्ट नहीं हो पाया कि उसके पास अभी तक कोई वकील है या नहीं. बोमजोन को गिरफ्तार करने के बाद CIB प्रवक्ता नवाज अधिकारी ने कहा कि बोमजोन को सरलाही जिला अदालत भेजा जाएगा, जिसने उसके लिए गिरफ्तारी वारंट जारी किया था.


बुद्ध बॉय पर लोगों को पीटने का आरोप
साल 2018 में एक 18 साल की नन में बुद्ध बॉय पर रेप करने का आरोप लगाया था. इसके अगले ही साल पुलिस ने बुद्ध बॉय के खिलाफ जांच शुरु कर दी. पुलिस के जांच में बुद्ध बॉय के मठ से लोगों के गायब होने की भी बात सामने आयी. इससे पहले साल 2010 में कई लोगों ने बोमजोन के खिलाफ मामला दर्ज कराया था कि वो अपने आश्रम में लोगों को पीटते हैं.


ये भी पढ़ें:India-Pakistan Relations: पाकिस्तान की भारत को परमाणु बम से उड़ाने की धमकी, कहा-'एटम बम बच्चों के चलाने की चीज नहीं है....