Russia Ukraine War: ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने शुक्रवार को कहा कि यूक्रेन पर रूस के आक्रमण के कारण इस साल की शुरुआत में बंद कीव में यूके दूतावास अगले सप्ताह फिर से खुल जाएगा. भारत के दो दिवसीय दौरे पर आए जॉनसन ने कहा, "हम बहुत जल्द, अगले सप्ताह यूक्रेन की राजधानी में अपना दूतावास फिर से खोलेंगे."


लंदन ने रूसी हमले से कुछ ही पहले फरवरी में यूक्रेन में अपने मुख्य राजनयिक मिशन को कीव से पश्चिमी शहर लविवि में स्थानांतरित कर दिया था. मार्च की शुरुआत में, विदेश सचिव लिज़ ट्रस ने कहा था कि राजदूत मेलिंडा सिमंस ने "गंभीर सुरक्षा स्थिति" के कारण देश छोड़ दिया.


ब्रिटेन की यूक्रेन के प्रतिरोध की सराहना 
ट्रस ने लंदन में एक अलग बयान में कहा कि यूके दूतावास को फिर से खोलना रूसी बलों के यूक्रेन के प्रतिरोध के "असाधारण धैर्य और सफलता" के कारण संभव हुआ है. उन्होंने कहा, "मैं इस अवधि के दौरान दूतावास की टीम और उनके काम की बहादुरी और लचीलेपन को श्रद्धांजलि देना चाहता हूं."


हालांकि दूतावास के फिर से खोलने की तारीख नहीं दी गई, लेकिन विदेशी राष्ट्रमंडल और विकास कार्यालय (एफसीडीओ) ने कहा कि दूतावास परिसर को वर्तमान में सुरक्षित बनाया जा रहा है. दूतावास के फिर से खोलने के बावजूद,  एफसीडीओ अभी भी यूके के सभी नागरिकों को यूक्रेन की यात्रा न करने की सलाह दे रहा है.


बता दें फ्रांस, स्पेन और इटली सहित कई पश्चिमी देशों ने या तो कीव में अपने दूतावास फिर से खोल दिए हैं या फिर से खोले जाने की घोषणा की है.


जॉनसन ने बताया कब तक चलेगा युद्ध 
इसके अलावा ब्रिटेन के प्रधान मंत्री बोरिस जॉनसन ने शुक्रवार को संकेत दिया कि रूस आक्रमण के कड़े प्रतिरोध के कारण यूक्रेन में संघर्ष का कोई जल्द अंत नहीं हो सकता है. यह पूछे जाने पर कि क्या वह रक्षा खुफिया आकलन से सहमत हैं कि लड़ाई अगले साल के अंत तक चल सकती है, उन्होंने नई दिल्ली में कहा, "दुख की बात यह है कि यह एक यथार्थवादी संभावना है." जॉनसन ने कहा कि रूस के व्लादिमीर पुतिन ने "विनाशकारी भूल" की है.


यह भी पढ़ें: 


Afghan Mosque Blast: अफगानिस्तान में जुमे की नमाज के दौरान मस्जिद में ब्लास्ट, 33 की मौत, 43 घायल


Russia-Ukraine War: मारियुपोल में अब भी फंसे हैं 1 लाख लोग, मेयर की अपील- आबादी की ‘पूर्ण निकासी’ हो