Rishi Sunak Task Force For British Pakistanis Grooming Gangs: ब्रिटेन सरकार ने ग्रूमिंग गैंग्स के खिलाफ एक टास्क फोर्स गठित करने की घोषणा की है. ब्रिटेन में ग्रूमिंग गैंग्स ऐसे गिरोहों को कहा जाता है जो कम उम्र के बच्चों और लड़कियों को निशाना बनाकर उनका कई तरह से शोषण करते, जिसमें रेप से जैसे यौन अपराध भी शामिल हैं. ब्रिटेन की गृह मंत्री सुएला ब्रेवरमैन के मुताबिक, ग्रूमिंग गैंग्स में ब्रिटिश पाकिस्तानी पुरुष भी शामिल हैं. ब्रिटिश पाकिस्तानियों पर उनके बयान के बाद प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने ग्रूमिंग गैंग्स से निपटने के लिए टास्क फोर्स का गठन करने की घोषणा की. 


ब्रिटिश पाकिस्तानियों पर ब्रिटेन की गृह मंत्री का बयान


2 अप्रैल को स्काई न्यूज के साथ इंटरव्यू के दौरान सुएला ब्रेवरमैन ने ब्रिटिश बच्चों और लड़कियों के साथ होने वाले शोषण को लेकर चिंता जाहिर की थी. उन्होंने कहा था कि पुरुषों के समूह, जिनमें लगभग सभी पाकिस्तानी पुरुष शामिल हैं, वे बच्चों और युवा महिलाओं के यौन शोषण में शामिल हैं. उन्होंने कहा था कि ब्रिटिश पाकिस्तानी पुरुष के ग्रूमिंग गिरोह लड़कियों का पीछा करते हैं, रेप करते हैं और उन्हें नुकसान पहुंचाते हैं.


ब्रेवरमैन ने कहा, ''जो स्पष्ट है वो यह कि हमने एक प्रैक्टिस देखी है जिसमें बाल शोषण गिरोह या नेटवर्क में काम करने वाले ब्रिटिश-पाकिस्तानी पुरुषों का गैंग्स ब्रिटिश लड़कियों का पीछा करता है, यहां तक कि रेप करता है, उन्हें ड्रग्स दिया जाता है और उन्हें नुकसान पहुंचाया जाता है.''


पाकिस्तान की आपत्ति


पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता मुमताज जहरा बलोच ने ब्रिटिश गृह मंत्री के बयान की निंदा की. बलोच ने कहा कि उन्होंने (सुएला ब्रेवरमैन) बेहद भ्रामक तस्वीर पेश की है जो ब्रिटिश पाकिस्तानियों को अलग तरह से निशाना बनाने और उनके साथ व्यवहार करने के इरादे का संकेत देती है.


क्या कहा ब्रिटिश पीएम ऋषि सुनक ने?


सुएला ब्रेवरमैन के बयान के अगले ही दिन (1 अप्रैल) ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने ऐसी 'राजनीतिक सुचिता' (Political Correctness) की निंदा की जो बच्चों और लड़कियों के यौन शोषण के पीछे 'दुष्ट' अपराधियों के खिलाफ कार्रवाई में बाधक बनती है.


उन्होंने कहा कि महिलाओं और लड़कियों की सुरक्षा सर्वोपरि है. सुनक ने कहा, ''मैं हमेशा के लिए ग्रूमिंग गैंग्स को जड़ से उखाड़ने के लिए जो भी बन पड़ेगा, करूंगा और यह सुनिश्चित करूंगा कि इन अपराधों के अपराधियों को सबसे कड़ी सजा मिले.'' पीएम सुनक की ओर से घोषित की गई नई ग्रूमिंग गैंग्स टास्क फोर्स में ब्रिटेन की नेशनल क्राइम एजेंसी के विशेषज्ञ अधिकारी शामिल किए जाएंगे जो पुलिस की सहायता करेंगे.


किस तरह के अपराधी होते हैं ग्रूमिंग गैंग का हिस्सा?


ब्रिटेन की एक संस्था नेशनल सोसायटी फॉर द प्रिवेंशन ऑफ क्रुएलिटी टू चिल्ड्रेन (NSPCC) ने 'ग्रूमिंग' को इस रूप में परिभाषित किया है कि जब कोई व्यक्ति, कोई अजनबी या जान-पहचान का आदमी किसी तरह से भरोसा जीतकर या भावनात्मक संबंध बनाकर बच्चों या युवा लोगों से संबंध बनाता है तो वह उन्हें अपने हिसाब इस्तेमाल कर सकता है, जिसमें शोषण और दुर्व्यहार शामिल है. 


(NSPCC) के मुताबिक, ग्रूमिंग का शिकार बने बच्चों या युवाओं का यौन शोषण किया जा सकता है और उनकी तस्करी भी हो सकती है. संस्था के मुताबिक, इस तरह के अपराधों को ऑनलाइन माध्यम से भी अंजाम दिया जा सकता है.


यह भी पढ़ें- Pakistan: भारत की तरह पाकिस्तान भी चलाएगा अब ‘ऑपरेशन ऑल आउट’, जानिए शहबाज हुकूमत को क्यों लेना पड़ा ये फैसला