Britain Rishi Sunak Property: ब्रिटेन में नए प्रधानमंत्री बनने की दौड़ में भारतवंशी ऋषि सुनक (Rishi Sunak) की दावेदारी काफी मजबूत है और वो इस रेस में काफी आगे हैं. इस बीच उनकी व्यक्तिगत संपत्ति (Rishi Sunak Property) चर्चा का विषय बनी हुई है. ब्रिटेन की मीडिया में कयास ये भी लगाए जा रहे हैं कि ऋषि सुनक की पीएम बनने की राह में उनकी निजी प्रोपर्टी रोड़ा बन सकती है. कंजर्वेटिव पार्टी के नेता और ब्रिटिश प्रधानमंत्री (British PM Race) की दौड़ में अब ऋषि सुनक का मुकाबला देश के पूर्व विदेश मंत्री लिज ट्रस (Liz Truss) से है. 


ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) के इस्तीफा देने के बाद कंजर्वेटिव पार्टी का नेता चुने जाने और नए प्रधानमंत्री की रेस में ऋषि सुनक अभी सबसे आगे हैं. हालांकि एक नए सर्वे में लिज ट्रस के आगे निकलने की बात कही जा रही है. 8 उम्मीदवारों में से 6 के बाहर होने के बाद अब सुनक और लिज ट्रस के बीच कड़ा मुकाबला है. 


ऋषि सुनक की संपत्ति बन सकती है राह में रोड़ा?


ब्रिटेन के पीएम पद की दौड़ में अंतिम चरण के प्रचार अभियान में पहुंचे ऋषि सुनक की व्यक्तिगत संपत्ति देश की मीडिया के कुछ वर्गों के बीच चर्चा का विषय बनी हुई है. खबरों के मुताबिक महामारी के बाद की आर्थिक अस्थिरता का सामना कर रहे ब्रिटिश मतदाताओं से जुड़ने के मार्ग में एक कथित अड़चन सुनक की व्यक्तिगत संपत्ति को माना जा रहा है. पूर्व चांसलर सुनक की पत्नी अक्षता मूर्ति की पारिवारिक संपत्ति उनके इंफोसिस शेयरों से जुड़ी है.


सुनक के बैकग्राउंड को लेकर सवाल


‘चैनल 4 न्यूज’ ने गुरुवार को ‘ऋषि सुनक- इनसाइड द टोरी लीडरशिप कैंडिडेट्स फॉर्च्यून' नामक एक जांच रिपोर्ट प्रसारित की थी, जिसमें सुनक खेमे के संदर्भ में उनकी विनम्र और मामूली पृष्ठभूमि पर सवाल उठाया गया था और शुक्रवार को अन्य प्रकाशनों द्वारा इस मुद्दे को उठाया गया. चैनल ने अपनी रिपोर्ट में सुनक के अमीर बैकग्राउंड को लेकर की सवाल उठाए. इस रिपोर्ट में सुनक के पिता यशवीर सुनक के बीबीसी को दिए एक इंटरव्यू का भी जिक्र किया गया था, जिसमें उन्होंने कहा था कि ऋषि सुनक की कॉलेज का फीस देना एक बड़ी वित्तीय समस्या थी, क्योंकि विनचेस्टर कॉलेज में फीस साउथेम्प्टन में स्थानीय स्कूल की तुलना में दोगुनी थी.


‘टैक्स हेवन’ देशों में संपत्तियां!


चैनल 4 न्यूज ने कहा कि ऋषि सुनक (Rishi Sunak) ने इस बात से इनकार नहीं किया कि उन्होंने ‘टैक्स हेवन’ (Tax Haven Countries) देशों में संपत्तियां (Properties) हासिल कीं और उनके पास जो भी संपत्ति थी वह अमेरिकी टैक्स के अधीन थी, जिसका पूरा भुगतान किया गया था. ‘टैक्स हेवन’ देश उन्हें कहा जाता है जहां दूसरे देशों की तुलना में बहुत कम टैक्स लगता है या बिल्कुल टैक्स नहीं लगता. चैनल की रिपोर्ट के अनुसार ऐसा कोई सुझाव नहीं है कि सुनक ने कुछ भी अवैध काम किया हो. चैनल की खबर के मुताबिक साल 2009 से सुनक और उनकी पत्नी अक्षता मूर्ति कैलिफोर्निया के सांता मोनिका में एक आलीशान भवन में रह रहे हैं, जिसका किराया 19,500 डॉलर प्रतिमाह है.


ये भी पढ़ें:


British PM Race: ब्रिटिश पीएम पद की दौड़ में ऋषि सुनक को झटका, नए सर्वे में आगे निकलीं लिज ट्रस


Sri Lanka PM Dinesh Gunawardena: श्रीलंका के नए प्रधानमंत्री का इंडिया कनेक्शन, पिता ने भारतीय स्वतंत्रता संग्राम में निभाई थी अहम भूमिका