King Coronation: 70 साल बाद ब्रिटेन में राजतिलक होने के जा रहा है. सितंबर 2022 को ब्रिटेन की रानी एलिजाबेथ द्वितीय की मृत्यु के बाद उनके बेटे किंग चार्ल्स तृतीय ब्रिटेन के राजा बने, लेकिन 6 मई को वो आधिकारिक तौर पर गद्दी संभालने जा रहे हैं. ये कोरोनेशन यानी राजतिलक कई वजहों से खास होने वाला है.


आर्थिक तंगी का सामना कर रहे ब्रिटेन में होने वाले इस समारोह में ब्रिटेन की सरकार और राजशाही फंड 10 करोड़ पाउंड यानी 102 करोड़ रुपए खर्च करने वाले हैं. प्रधानमंत्री ऋषि सुनक और उनकी पत्नी अक्षता सुनक समारोह के जुलूस की अगुवाई करेंगे और किंग चार्ल्स की दूसरी पत्नी कैमिला पार्कर क्वीन कॉंसोर्ट से क्वीन यानी रानी बन जाएंगी.


वैसे तो किंग चार्ल्स iii का राजा बनना तभी तय हो गया था जब 1953 में उनकी मां क्वीन एलिजाबेथ ii ने राजशाही संभाली. फरवरी 2022 में अपने कार्यकाल के 75 वर्ष पूरे होने पर क्वीन एलिजाबेथ ने इच्छा जताई थी कि चार्ल्स के राजा बनने पर उनकी पत्नी कैमिला को क्वीन कॉन्सोर्ट बनाया जाए. हालांकि 6 मई को होने वाले कोरोनेशन समारोह के लिए भेजे गए आमंत्रण को जिन दो हजार लोगों को भेजा गया उसमें कैमिला को क्वीन का टाइटल दिया गया है.




क्वीन और क्वीन कॉन्सोर्ट में अंतर


दरअसल ब्रिटेन के इतिहास में क्वीन या रानी की उपाधि उसे मिलती है जो राजगद्दी पर बैठती है, जिसे ये पद उसके पूर्वजों से मिला होता है लेकिन जब किसी महिला की राजा से शादी होती है उसे क्वीन कॉन्सोर्ट कहा जाता है. जैसे क्वीन एलिजाबेथ को अपने पिता से राजशाही मिली इसलिए वो क्वीन एलिजाबेथ iii हुई लेकिन कैमिला की शादी किंग चार्ल्स ii से हुई है इसलिए वो क्वीन कॉन्सोर्ट बनी हैं.


तो फिर कैमिला कैसे बन गईं क्वीन


ब्रिटिश मीडिया के मुताबिक, क्वीन एलिजाबेथ की मृत्यु के तुंरत बाद कैंमिला को क्वीन की उपाधि देना उचित नहीं था, इसलिए कोरोनेशन के आमंत्रण का वक्त चुना गया. दरअसल, किंग चार्ल्स और कैमिला पार्कर बाउल्स की शादी ब्रिटेन की सबसे विवादित शादियों में से एक रही है.


किंग चार्ल्स की पहली शादी प्रिंसेस डायना से 1981 में हुई थी, इस शादी से दोनों के दो बेटे हैं प्रिंस विलियम और प्रिंस हैरी. प्रिंस विलियम ही चार्ल्स के बाद ब्रिटेन की राजशाही के अगले दावेदार हैं. बहरहाल चार्ल्स और डायना की शादी चली नहीं. दोनों 1992 में अलग हो गए और 1996 में दोनों का तलाक हो गया. दोनों के अलग होने का कारण थी कैमिला.




डायना की डेथ के बाद क्या हुआ?


प्रिंसेस डायना अपनी खूबसूरती और उदार भावना की वजह से ब्रिटेन के लोगों की चहेती थीं. कभी एड्स पेशेंट को गले लगाती थीं तो कभी आम लोगों से आम इंसान की तरह बातें करती थीं लेकिन डायना की तलाक की खबरों के बाद जैसे ब्रिटेन की जनता ने कैमिला के खिलाफ नफरत भर दी.


लोग डायना की वजह से कैमिला से नफरत करने लगे, इससे पहले ही कैमिला खुद को साबित कर पाती उससे पहले ही तलाक के एक साल बाद 1997 में प्रिंसेस डायना की एक्सीडेंट में मौत हो गई.


डायना की मौत के बाद सैकड़ों की संख्या में ब्रिटेन के लोग बकिंघम पैलेस के बाहर अपना दुख जताने के लिए इकट्टा हुए थे. बहरहाल इस घटना के करीब 8 साल बाद 2005 में कैमिला ने प्रिंस चार्ल्स से रानी की अनुमति से शादी कर ली, लेकिन शाही परिवार जानता था कि कैमिला की स्वीकार्यता लोगों के बीच में नहीं है इसलिए ये फैसला किया गया कि चार्ल्स के राजा बनने पर भी कैमिला रानी नहीं बल्कि प्रिंसेस कॉन्सोर्ट पद पर रहेंगी. हालांकि फरवरी 2022 को क्वीन एलिजाबेथ ने कैमिला को क्वीन कॉन्सोर्ट बनाने की इच्छा रखी जिसे पति पत्नी मना नहीं कर पाए.


ये भी पढ़ें: King Charles Coronation: किंग चार्ल्स की ताजपोशी के लिए इस पत्थर को स्कॉटलैंड से लंदन क्यों लाया गया? जानिए स्टोन ऑफ स्कोन की अहमियत